पुणे: चेन्नई चैलेंजर्स और मुंबई चे राजे ने शनिवार को पारले इंडो-इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग (आईपीकेएल) के पहले सीजन का पहला टाई मैच खेला। बालेवाड़ी स्पोटर्स कॉम्पलेक्स में खेले गए इस मैच में दोनों टीमों का स्कोर 34-34 से बराबर रहा।

चौथे क्वार्टर के आखिरी कुछ पलों तक मुंबई की टीम आगे थी लेकिन चेन्नई ने लगातार अंक लेकर मैच को टाई करा लिया। आखिरी रेड तक मुंबई एक अंक से आगे थी, लेकिन चेन्नई ने मुंबई के रेडर को दबोच मैच टाई करा लिया। चेन्नई के लिए नामदेव इस्वालकर ने सबसे ज्यादा छह अंक लिए। मुंबई के लिए करमबीर ने सात अंक जुटाए।

चेन्नई ने सुनील कुमार के बोनस और सफल रेड के दम पर दो अंकों के साथ अपना खाता खोला। एक अंक से पीछे चल रही मुंबई ने स्कोर 3-3 से बराबर किया और फिर 5-3 से आगे हो गई। चेन्नई यहां से कोशिश करती रही लेकिन वह इस क्वार्टर में मुंबई की बराबरी नहीं कर पाई। मुंबई ने पहले क्वार्टर का अंत 8-5 के स्कोर के साथ किया।

दूसरे क्वार्टर में मुंबई ने स्कोर 9-6 किया। यहां चेन्नई ने तीन अंक लेकर बराबरी की और फिर 11-9 से आगे हो गई। मुंबई ने 11-11 से बराबरी तो की लेकिन चेन्नई फिर 13-11 से आगे हो गई। यहां मुंबई ने एक बार लगातार दो अंक लेकर स्कोर बराबर किया और फिर क्वार्टर के अंत तक चेन्नई को बराबर नहीं आने दिया। मुंबई ने दूसरे क्वार्टर का अंत 16-13 के स्कोर के साथ किया।

तीसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमों ने प्रतिस्पर्धी खेल खेला और अंकों की लुका छुपी चलती रही। मुंबई 17-14 से आगे थी, लेकिन चेन्नई ने लगातार अंक लेकर स्कोर 19-19 से बराबर कर लिया। मुबई ने फिर 24-20 से बढ़त ले ली, लेकिन यहां 29वें मिनट में मुंबई ने सुपर रेड से चार अंक ले स्कोर 28-20 कर चेन्नई के लिए परेशानी खड़ी कर दी। मुंबई ने तीसरे क्वार्टर का अंत 28-21 के साथ किया।

चौथे क्वार्टर में चेन्नई ने लगातार अंक लिए साथ ही मुंबई को ज्यादा अंक नहीं लेने दिए। नतीजन अंकों का अंतर कम हो गया और आखिरी रेड तक सिर्फ एक अंक का अंतर ही रह गया जिसे टैकल के लिए चेन्नई ने खत्म कर मैच को बराबरी पर समाप्त किया।

इससे पहले दो क्वार्टरों में पिछड़ने के बाद आखिरी दो क्वार्टरों में शानदार वापसी करते हुए दिलेर दिल्ली की टीम ने शनिवार को बालेवाड़ी स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए पारले इंडो इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग (आईपीकेएल) के पहले संस्करण के ग्रुप मुकाबले में तेलुगू बुल्स को 40-31 के अंतर से हरा दिया।

दिल्ली की तीन मैचो में यह लगातार तीसरी जीत है जबकि तेलुगू को तीन मैचों में लागातार तीसरी हार मिली है।

लीग के इस 11वें मुकाबले की शुरुआत में दोनों टीमें 3-3 से बराबरी पर थी और फिर तेलुगू ने यहां से बढ़त लेते हुए पहले तो 7-4 की बढ़त बनाई और फिर दिल्ली को आॅलआउट करके 13-7 से पहला क्वार्टर अपने नाम कर लिया।

दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने शुरुआती मिनटों में 2-2 अंक बटोरे। हालांकि तेलुगू के पास अभी भी छह अंकों की बढ़त कायम थी और उसका स्कोर 15-9 था।

दूसरा क्वार्टर समाप्त होने से तीन मिनट पहले तक तेलुगू के पास पांच अंकों की बढ़त थी और उसका स्कोर 17-12 का था। सुनील जयपाल ने अपने बेहतरीन रेड से दिल्ली को दो अंक और दिलाए, इसके बावजूद दिल्ली की टीम तेलुगू के स्कोर की बराबरी नहीं कर पाई और तेलुगू ने दूसरा क्वार्टर भी चार अंकों की बढ़त के साथ 19-15 से अपने पक्ष में कर लिया।

दूसरे क्वार्टर में दिल्ली ने जहां आठ अंक लिए तो वहीं तेलुगू की टीम छह अंक ही जुटा पाई।

मैच के तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही तेलुगू के पास बोनस अंक लेने का मौका था, लेकिन इससे चूक गई। हालांकि टीम ने सुपर टैकल के जरिये दो अंक लेकर अपनी बढ़त को 22-17 पर पहुंचा दिया।

लेकिन दिल्ली ने सुनील जयपाल के बेहतरीन रेड से तेलुगू को आॅलआउट कर दिया और मैच में पहली बार बढ़त बना ली। दिल्ली अब दो अंकों की बढ़त के साथ 25-23 से आगे थी। दिल्ली यहां से लगातार अंक लेती चली गई और उसने तीसरे क्वार्टर को 29-24 से अपने पक्ष में मोड़ दिया।

तीसरे क्वार्टर में दिल्ली ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया और 14 अंक हासिल किए जबकि तेलुगू की टीम मात्र पांच अंक ही ले पाई।

चौथे और अंतिम क्वार्टर में नवीन ने दो अंक और जुटाकर दिल्ली को 31-25 से आगे कर दिया। इसके बाद दिल्ली ने एक बार फिर तेलुगू को आॅलआउट कर अपनी बढ़त को 36-25 तक पहुंचा दिया।

मुकाबला समाप्त होने से पांच मिनट पहले तक दिल्ली के पास 10 अंकों की अच्छी बढ़त थी और फिर उसने नौ अंकों के फासले के साथ 40-31 से मैच अपने नाम कर लिया। दिल्ली और तेलुगू ने चौथे क्वार्टर में 11-11 अंक लिए।