नई दिल्ली: अमूल के मैनेजिंग डायरेक्टर ने सोमवार को घोषणा की है कि दूध के दामों में दो रुपये प्रति किलो का इजाफा होगा. दूध के दामों में हुई यह बढ़ोत्तरी कल यानी मंगलवार (21 मई) से लागू होगी. अमूल का टोंड मिल्क का 500 ML का पैक, जो अबतक 21 रुपये का मिलता था. वह अब एक रुपये के इजाफे के साथ 22 रुपये का मिलेगा. वहीं, अमूल का फुल क्रीम 500 ML का पैक 28 रुपये का हो जाएगा. यह पहले 27 रुपये का मिलता था.

हाल ही में अमूल डेयरी ने दूध का खरीद मूल्य भी बढ़ा दिया था. अमूल ने भैंस के दूध के एक किलो बसा (फैट) का दाम 10 रुपये बढ़ा दिया था, जबकि गाय के दूध में एक किलो बसा का मूल्य 4.5 रुपये बढ़ा दिया था. कंपनी का कहना था कि दूध के खरीद मूल्य में इस वृद्धि से सात लाख पशुपालकों को फायदा मिलेगा. पशुपालकों को बढ़ा हुआ दाम 11 मई से मिलना शुरू हो गया था. उनको अब भैंस के दूध के एक किलो बसा के लिए 640 रुपये और गाय के दूध के एक किलो बसा के लिए 290 रुपये मिलेंगे.

बता दें कि गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) अमूल के नाम से डेयरी उत्पादों का कारोबार करती है. फेडरेशन को चालू वित्त वर्ष 2019-20 में कारोबार 20 फीसदी बढ़कर 40,000 करोड़ रुपये पर पहुंचने की उम्मीद है. बीते वित्त वर्ष में जीसीएमएमएफ ने 13 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 33,150 करोड़ रुपये का कारोबार किया था.

खास बात ये है कि उत्पादों के दामों में इजाफा किए बिना ही फेडरेशन का राजस्व लगातार बढ़ रहा है. फेडरेशन का दावा है कि किसानों को दूध का ज्यादा दाम देने के बाद के भी उनके राजस्व पर कोई असर नहीं पड़ेगा. गुजरात के 18,700 गांव में अमूल फेडरेशन के 18 सदस्यीय यूनियनों में 36 लाख से अधिक किसान जुड़े हुए हैं जिनसे औसतन दैनिक 230 लाख लीटर दूध की खरीद की जा रही है.