मुंबई: क्रिकेट फैंस का पूरा ध्‍यान अब विश्‍व कप पर लग चुका है। टीम इंडिया 2019 विश्‍व कप की तैयारियों के लिए बुधवार को इंग्‍लैंड रवाना होगी। टीम इंडिया बुधवार सुबह 4 बजकर 10 मिनट पर यूके की फ्लाइट में बैठेगी। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया 25 और 28 मई को न्‍यूजीलैंड और बांग्‍लादेश के खिलाफ अभ्‍यास मैच खेलेगी। इसके बाद 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वह अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और हेड कोच रवि शास्‍त्री ने इंग्‍लैंड रवाना होने से पहले बीसीसीआई हेडक्‍वार्टर में पत्रकारों को संबोधित किया। भारतीय टीम का विश्‍व कप में सबसे बड़ा मैच 16 जून को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ होगा। यह मुकाबला मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रेफर्ड में खेला जाएगा। पहले ऐसी बातें कही जा रही थी कि भारत-पाक मैच नहीं होना चाहिए क्‍योंकि दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव चल रहा है।

इस मैच में 25,000 टिकटों को हासिल करने के लिए 5 लाख से अधिक लोग प्रयास कर चुके हैं। इस मुकाबले के लिए कड़ी सुरक्षा होगी। आर्मी ऑफिसर्स को स्‍टेडियम के करीब तैनात किया जाएगा। ऐसी खबर है कि भारत-पाक मैच के टिकट 48 घंटों के भीतर ही बिक गए। तो इस हाईवोल्‍टेज मैच के लिए टीम इंडिया किस तरह तैयारी करेगी? कोच रवि शास्‍त्री ने बताया कि मैच के लिए टीम इंडिया कोई विशेष योजना नहीं तैयार करेगी। उसका पूरा ध्‍यान अपनी शैली पर होगा।

रवि शास्‍त्री ने कहा, 'तैयारियां अलग नहीं होगी। हम अपने गुणों पर ध्‍यान देंगे और विरोधी टीम से ज्‍यादा जोश दिखाएंगे। हमारा ध्‍यान मैच जीतने पर रहेगा।' शास्‍त्री ने साथ ही कहा कि खिलाडि़यों को पर्याप्‍त आराम मिला है और इससे टीम को फायदा मिला है।

हेड कोच ने कहा, 'दो मैचों के बीच पर्याप्‍त अंतर है। इसलिए अगर आप काफी कड़ा मुकाबला भी खेले तो ऊर्जा हासिल करने का पर्याप्‍त समय मिलेगा। हमारे शुरुआत में चार कड़े मुकाबले हैं तो हमें पूरे समय सक्रिय रहना होगा। हमें पहली ही गेंद से मैच के लिए तैयार रहना होगा और अपना जोश दिखाना होगा। यह चुनौती है। अगर हम जोश बरकरार रखने में कामयाब रहे और फिर निरंतरता रखी तो निश्चित ही सफल होंगे।'

बता दें कि 1992 विश्‍व कप के बाद ये पहला मौका होगा जब सभी टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी। यह मुकाबले राउंड रॉबिन फॉर्मेट के आधार पर खेले जाएंगे। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी।