नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2019 में मिली हार के बाद कांग्रेस में इस्तीफे की पेशकश का दौर शुरू हो चुका है। महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण की पेशकश के बाज झारखंड प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने भी इस्तीफे की पेशकश की है। उन्होंने कहा कि वो हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पद पर बने रहना नहीं चाहते हैं। इससे पहले यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने भी अपना इस्तीफा केंद्रीय नेतृत्व को भेजा था।

बता दें कि शनिवार को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पद छोड़ने की बात की थी। ये बात अलग है कि कांग्रेस के नेताओं ने उनकी इस पेशकश पर कई तरह की बात की थी। बताया जाता है कि राहुल गांधी ने बिना किसी नेता का नाम लिए कहा कि पुत्रमोह की वजह से पार्टी को चुनावों में नुकसान का सामना करना पड़ा। जानकार कहते हैं कि उनका इशारा कमलनाथ, अशोक गहलोत और पी चिदंबरम की तरफ था। इन सबके बीच गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व पर पार्टी के सभी लोगों को भरोसा है। राहुल जी ने जबरदस्त मेहनत की। लेकिन हम लोग बीजेपी द्वारा फैलाए गए भ्रमजाल को तोड़ने में नाकाम रहे।

झारखंड में कांग्रेस का प्रदर्शन राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से अलग नहीं था। राज्य की 14 सीटों में से कांग्रेस को सिर्फ 1 सीट पर विजय मिली। ये बात अलग है कि पार्टी के नेता जीत के बड़े बड़े दावे कर रहे थे। झारखंड में मिली हार पर अजय कुमार ने कहा कि हम समीक्षा करेंगे। लेकिन इस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद नहीं थी।