ईद पर पाकिस्तान ने हटाई भारत के लिए एयर स्पेस की पाबन्दी

ईद पर पाकिस्तान ने हटाई भारत के लिए एयर स्पेस की पाबन्दी

नई दिल्ली: भारत के पाकिस्तानी विमानों के लिए एयर स्पेस पर लगाए गए अस्थायी बैन को हटाने के बाद पाकिस्तान ने भी पाबंदी हटाने का ऐलान किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार रात को पहला भारतीय विमान पाकिस्तान के रास्ते दिल्ली में दाखिल हुआ. यह फ्लाइट दुबई से उड़ान भरकर दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचा. आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में आतंकवादियों के ठिकानों पर हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी से पाकिसान ने सभी 11 एंट्री पॉइंट्स को बंद कर दिया था. इन पॉइंट्स के जरिए भारतीय विमान पाकिस्तान की वायु सीमा में प्रवेश करते हैं. इसके बाद दिल्ली सहित दक्षिण एशिया के अन्य देशों और पश्चिमी देशों के लिए उड़ान भरने वाले विमान लंबे मार्गों के जरिये परिचालन जारी रखे हुए थे.

खबर के मुताबिक, पाकिस्तान द्वारा भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र पर लगी पाबंदी हटाने के बाद सोमवार रात पहला विमान पाकिस्तान के रास्ते दिल्ली में दाखिल हुआ.

वहीं, इसको लेकर पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी (CAA) के डायरेक्टर की इंडियो के एक ऑफिसर से बातचीत भी हुई है. पाकिस्तान के CAA ने इंडिगो अधिकारी से कहा, 'मैं फ्लाइट की मॉनिटरिंग कर रहा हूं. विमान सफलतापूर्वक लैंड कर चुका है. आपको जुबान दी थी. ईद मुबारक हो.

इंडिगो के एक अधिकारी ने कहा, 'पाकिस्तान ने सुझाव दिया था कि बेहतर होगा कि टेलेम के जरिये ज्यादा से ज्यादा उड़ान शुरू करने से पहले हम इस रास्ते से एक टेस्ट फ्लाइट को गुजारें. इसके मुताबिक, दुबई-दिल्ली फ्लाइट (6E-24) को इस रास्ते से सोमवार को गुजारने की योजना बनाई गई थी.