पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के घर CBI का छापा

पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के घर CBI का छापा

अमेठी: समाजवादी पार्टी (सपा) के कद्दावर नेता और अखिलेश सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रजापति के घर सीबीआई ने बुधवार (12 मई) छापा मारा। सीबीआई की टीम अमेठी स्थित प्रजापति के घर पर पहुंची। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अवैध खनन मामलों की जांच को लेकर सीबीआई की टीम ने यह छापेमारी की है। फिलहाल अभी गायत्री के परिजनों से पूछताछ के साथ ही सीबीआई की टीम दस्तावेजों को खंगाल रही है। यूपी में अवैध खनन के मामले में सीबीआई 11 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर चुकी है।

बता दें कि गायत्री प्रजापति अखिलेश यादव की सपा सरकार में खनन मंत्री रहे हैं। फिलहाल वो एक महिला के साथ गैंगरेप के आरोप में जेल में बंद है। प्रजापति पर कई बार मंत्री रहते हुए अवैध खनन के आरोप लगे हैं। माना माना जा रहा है कि खनन मामले को लेकर ही आज सीबीआई ने उनके घर छापा मारा है। फिलहाल उनके घर वालों से सीबीआई की टीम पूछताछ कर रही है। साथ ही दस्तवेजों की तलाशी भी ली जा रही है।

अवैध खनन मामले में हमीरपुर में भी सीबीआई ने कार्रवाई करते हुए 11 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। जिसमें कुछ सरकारी कर्मचारी भी शामिल बताएं जा रहे हैं। इस मामले में एक आईएस अधिकारी का नाम भी शामिल है। फिलहाल सीबीआई यूपी के कई जगहों पर छापेमारी कर रही है।

बता दें कि यह खनन घोटाला कथित तौर पर सपा सरकार में साल 2012 से 2016 के बीच हुआ था। जिसके बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर सीबीआई इस घोटाले की जांच शुरू की। हाईकोर्ट ने दो अलग-अलग जनहित याचिकाओं पर 28 जुलाई 2016 को अवैध खनन की जांच के आदेश दिए थे। जांच में सीबीआई को साल 2012-16 के दौरान हमीरपुर जिले में व्यापक पैमाने पर अवैध खनन किए जाने के साक्ष्य मिले थे। जिसको लेकर आज छापेमारी भी की गई। यूपी में अवैध खनन के मामले में सीबीआई 11 लोगों के खिलाफ एक मामला दर्ज कर चुकी है।

Uttar Pradesh, India