सोनिया गांधी ने रायबरेली में कार्यकर्ताओं लगाई खूब फटकार

सोनिया गांधी ने रायबरेली में कार्यकर्ताओं लगाई खूब फटकार

रायबरेली : यूपी की रायबरेली संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी बुधवार को पहली बार अपने निर्वाचन क्षेत्र पहुंचीं, जब उनके साथ पार्टी की महासचि‍व कांग्रेस व उनकी बेटी प्रियंका गांधी भी मौजूद रहीं। पूर्वी यूपी की प्रभारी प्रियंका ने यहां कार्यकर्ताओं की एक बैठक को भी संबोधित किया, जिस दौरान वह प्रदेश में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के लिए उन पर खूब बरसीं।

यहां कार्यकर्ताओं से मुखातिब प्रियंका ने कहा, 'यह चुनाव जनता ने और सोनिया गांधी जी ने जिताया है।' उन्‍होंने यह भी कहा कि यहां कुछ लोगों ने अपना काम ठीक से नहीं किया और वे इस बारे में जानते हैं। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि वह ऐसे लोगों का पता करेंगी और समीक्षा करेंगी, जिन्‍होंने अपनी जिम्‍मेदारी का सही तरीके से निर्वाह नहीं किया।

कांग्रेस नेता ने लोगों से दो टूक कहा, 'चुनाव संगठन जिताता है, आप लोग यह तय कर लें कि मेहनत करनी है या नहीं।' उन्‍होंने यह भी कहा कि वह यूपी कांग्रेस में ऐसे लोगों की पहचान कर उनके लिए कोई जगह नहीं छोड़ेंगी, जिन्‍होंने अपना काम समुचित तरीके से नहीं किया। रायबरेली से जीत का श्रेय उन्‍होंने यहां की जनता व अपनी मां सोनिया को दिया तो भाई व कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी का नाम नहीं लिया, जो अमेठी से चुनाव हार गए।

कांग्रेस को इस लोकसभा चुनाव में एक बार फिर करारी शिकस्‍त का सामना पड़ा। चुनाव से ठीक पहले प्रियंका के कांग्रेस महासचिव की जिम्‍मेदारी संभालने और उन्‍हें पूर्वी यूपी का प्रभार सौंपे जाने के बाद यहां पार्टी के बेहतर प्रदर्शन की उम्‍मीद जताई जा रही थी, लेकिन इसका प्रदर्शन अपेक्षाकृत निराशाजनक ही रहा। पार्टी यूपी से एकमात्र सीट रायबरेली ही जीत पाई, जबकि गांधी परिवार की परंपरागत अमेठी सीट भी इसके हाथ से निकल गई, जहां से कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को केंद्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी के मुकाबले हार का सामना करना पड़ा।

Uttar Pradesh, India