एंजेलो मैथ्यूज की शानदार पारी के बाद मलिंगा घातक गेंदबाजी

हेडिंग्लेः विश्व कप जीत का दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड को शुक्रवार को बड़े उलटफेर का शिकार होना पड़ा। संघर्ष कर रही श्रीलंकाई टीम ने उन्हें रोमांचक मैच में 20 रन से मात दी। स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा की कहर बरपाती गेंदों का इंग्लैंड के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। विकेटों की पतझड़ के बीच बेन स्टोक्स(82*) एक छोर थामे रहे लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। जीत के लिए 233 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को पारी की दूसरी गेंद पर मलिंगा ने बेयर्स्टो को एलबीडब्ल्यू कर बैकफुट पर ढकेल दिया। हालांकि इसके बाद जो रूट ने मोर्गन के साथ पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन मलिंगा ने अपने दूसरे स्पेल में रूट और बटलर का शिकार कर एक तरह से श्रीलंका की जीत पक्की कर दी थी। मलिंगा ने 43 रन देकर 4 विकेट लिए। इसके बाद धनंजय डिसिल्वा ने मोईन अली, क्रिस वोक्स और आदिल राशिद के विकेट लेकर अपनी टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया। लेकिन दूसरे छोर पर बेन स्टोक्स का संघर्ष जारी रहा। लसिथ मलिंगा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली श्रीलंका ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 233 रन का लक्ष्य रखा। श्रीलंकाई टीम 50 ओवर में इंग्लैंड की कसी हुई गेंदबाजी के सामने 9 विकेट पर 232 रन बना सकी। एंजेलो मैथ्यूज 115 गेंद में 85 और नुवान प्रदीप 1 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर रहे। वुड ने 40 रन देकर 3 और आर्चर ने 52 रन देकर 3 खिलाड़ियों को आउट किया।

इंग्लैंड की पारी की शुरुआत नें मलिंगा ने कहर ढाते हुए इंग्लैंड के दोनों ओपनर्स को पवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद कप्तान मोर्गन ने जो रूट के साथ मिलकर पारी को संभाला और 14 ओवर में 50 रन के आंकड़े को पार किया। लेकिन 19वें ओवर में कप्तान मोर्गन इसरू उदाना की गेंद पर फॉलो थ्रू में लपके गए। रूट ने इसके बाद 78 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद इंग्लैंड ने 26.4 ओवर में 100 रन के आंकड़े को पार किया। अर्धशतक पूरा करने के बाद रूट लसिथ मलिंगा की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच दे बैठे। उन्होंने 89 गेंद पर 57 रन की पारी खेली। रूट के आउट होने के बाद विकेटों की पतझड़ का जो सिलसिला शुरू हुआ वो अंत तक नहीं थमा।