नई दिल्ली: टीम इंडिया को अपना अगला मुकाबला अब अफगानिस्तान के खिलाफ रविवार 22 जून को खेलना है. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए यह मुकाबला बेहद यादगार हो सकता है. वह इसलिए क्योंकि विराट इस मुकाबले में शतक लगाते हैं तो फिर वह विश्व क्रिकेट के दो धुरंधरों का रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं. ये रिकॉर्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 20000 रन पूरे करने का है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली सबसे तेज़ 20,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने से मात्र 104 रन दूर हैं. विराट कोहली ने सिर्फ 415 पारियों में 131 टेस्ट, 222 एकदिवसीय और 62 टी-20 मुकाबलों में 19,896 रन बना लिए हैं. इससे उन्होंने क्रिकेट जगत के दो दिग्गज सचिन तेंदुलकर और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के संयुक्त रिकॉर्ड को खतरे में डाल दिया है. लारा और सचिन को जहां 20,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने के लिए 453 पारियां लगी थीं, वहीं, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने 468 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था.

विराट कोहली की इस वर्ल्ड कप में अच्छी शुरुआत हुई है. उन्होंने तीन मैचों में दो अर्धशतक लगाए हैं. वे भारत के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मात्र 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे. पर उन्होंने जल्द ही फॉर्म में लौटते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 82 और पाकिस्तान के खिलाफ 77 रनों की पारी खेल कर सबको बता दिया कि क्यों उन्हें विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है.

विश्व कप 2019 में कोहली ने सचिन तेंदुलकर के सबसे तेज़ 11,000 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. ये रिकॉर्ड उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में बनाया था. भारत इस समय विश्व कप 2019 में अंक तालिका में चौथे स्थान पर है. उसने अपने तीन मैच जीते हैं, वहीं, न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जो मैच था, वो बारिश की वजह से धुल गया था. अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भारतीय प्रशंसक यही उम्मीद करेंगे कि कोहली इस विश्व कप में अपनी पहली सेंचुरी लगाएं और सबसे तेज़ 20,000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करें.