साउथैंपटनः भारतीय टीम ने आईसीसी विश्व कप 2019 के एक रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान को 11 रन से हरा दिया। साउथैंपटन के द रोज बाउल मैदान पर खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान ने गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन कर भारत को 224 रनों पर रोक दिया था। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी कर अफगानी टीम को 49.5 ओवरों में 213 रनों पर ढेर कर दिया। अफगानिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन मोहम्मद नबी ने (52) ने बनाए। उन्होंने 55 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके और 1 छक्का जड़ा। भारत की जीत में मोहम्मद शमी की आखिरी ओवर में ली गई हैट्रिक ने अहम भूमिका निभाई। अफगानिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन की दरकार और उसके तीन विकेट बाकी थे। क्रीज पर मौजूद नबी ने शमी की पहली गेंद पर चौका जड़कर मैच का रोमांच बढ़ा दिया। वहीं, अगली गेंद पर कोई रन नहीं बना। इसके बाद शमी ने तीसरी गेंद पर नबी को हार्दिक पांड्या के हाथों लपकवाया। फिर चौथी गेंद पर उन्होंने आफताब आलम को बोल्ड किया वहीं, शमी ने पांचवीं गेंद पर मुजीब उर रहमान को बोल्ड कर अफगानिस्तान की पारी को समेट दिया।

भारत ने पहले बल्लेलबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 224 रन बनाए। भारत के लिए सर्वाधिक रन कप्तान विराट कोहली (67) ने बनाए। उन्होंने 63 गेंदों की अपनी पारी में 5 चौके लगाए। उनके अलावा केदार जाधव (52), लोकेश राहुल (30), विजय शंकर (29), महेंद्र सिंह धोनी (28), हार्दिक पांड्या (7), मोहम्मद शमी (1) और रोहित शर्मा ने 1 रन का योगदान दिया। वहीं, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव एक-एक रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।

अफगानिस्तान की ओर से मोहम्मद नबी और गुलबदीन नाएब ने दो-दो जबकि मुजीबर उर रहमान, रहमत शाह, आफताब आलम और राशिद खान ने एक-एक विकट चटकाया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना का फैसला किया। भारत ने टीम में एक बदलाव किया। भारत ने चोटिल तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की जगह मोहम्मद शमी को अंतिम एकादश में शामिल किया। वहीं, अफगानिस्तान ने अपनी टीम में बदलाव किए। अफगानिस्तान ने नूर अली जादरान और दौलत जादरानके स्थान पर हजरतुल्लाह जाजई और अफताब आलम को मौका दिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत ने 4.2 ओवर में महज 7 रन के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया। लोकेश राहुल के साथ पारी का आगाज करने आए रोहित 10 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें मुजीब उर रहमान ने बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखाई। शानदार फॉर्म में चल रहे रोहित मुजीब की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और चूक गए। गेंद ऑफ साइड से स्विंग होकर तेजी से अंदर आई और रोहित की गिल्लियां बिखर गईं। अगर इस मैच को छोड़ दिया जाए तो रोहित ने मौजूदा टूर्नामेंट में टिककर बल्लेबाजी की है। वह अब तक दो शतक और एक अर्धशतक जड़ चुके हैं।

भारत को दूसरा झटका सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के तौर पर लगा। राहुल बड़ी पारी से चूक गए और 30 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 53 गेंदों गेंदों की पारी में 2 चौके लगाए। उन्हें मोहम्मद नबी ने 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट किया। वह नबी की गेंद पर रिवर्स स्वीप शॉट खेलना चाहते थे लेकिन शॉर्ट थर्ड मैन पर हजरतुल्लाह जाजई के हाथों लपके गए। उनका विकेट 64 रन के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने दूसरे विकेट के लिए विराट कोहली के साथ 57 रन की साझेदारी की। शिखर धवन के चोटिल होकर टूर्नामेंट से बाहर होने के कारण सलामी बल्लेबाज की जिम्मेदारी निभा रहे राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी थी।

भारत को तीसरा झटका ऑलराउंड विजय शंकर के रूप में लगा। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए शंकर ने 41 गेंदों में 29 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 चौके जमाए। उन्हें रहमत शाह ने 27वें ओवर की पहली गेंद पर अपना शिकार बनाया। वह रहमत की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। शंकर अंपायर के फैसले सहमत नजर नहीं आए और उन्होंने डीआरएस लेने का फैसला किया। रिव्यू में गेंद लेग स्टंप पर लगती दिखी और शंकर को अंपायर कॉल के चलते वापस जाना पड़ा। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली के साथ 58 रन जोड़े। उनका विकेट 122 के कुल स्कोर पर गिरा। शंकर ने पाकिस्तान के विरुद्ध पिछले मैच में नाबाद 15 रन बनाए थे।

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए कप्तान विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 63 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 67 रन बनाए। कोहली ने 48 गेंदों में अपना पचासा पूरा किया। यह उनके वनडे क्रिकेट करियर का 52वां अर्धशतक है। वह अर्धशतक पूरा करने के बाद तेजी से रन बनाना चाहते थे लेकिन 31वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद नबी का शिकार बन गए। कोहली बड़ा शॉट मारने की फिराक में थे मगर रहमत शाह को कैच दे बैठे। उनका विकेट 135 के कुल स्कोर पर गिरा। कोहली मौजूदा टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में है। वह अब तक तीन अर्धशतकीय पारी खेल चुके हैं।

भारत का पांचवां विकेट महेंद्र सिंह धोनी के तौर पर गिरा। पांचवें नंबर पर आए धोनी ने बेहद धीमे बल्लेबाजी की। वह 52 गेंदों में महज 28 रन ही बना सके। इस दौरान उन्होंने तीन चौके मारे। धोनी विजय शंकर के पवेलियन लौटने पर बल्लेबाजी के लिए आए और टीम को उनसे पारी को तेजी से आगे बढ़ाने की उम्मीद थी। लेकिन वह उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए और धीमी पारी खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें 45वें ओवर की तीसरी गेंद पर राशिद खान ने पवेलियन की राह दिखाई। धोनी ने आगे बढ़कर बड़ा शॉट मारना का प्रयास किया लेकिन वह चूक गए। विकेटकीपर इकराम अली खील ने इस मौका का पूरा फायदा उठाते हुए धोनी को स्टंप आउट कर दिया। उनका विकेट 192 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने पांचवें विकेट के के लिए केदार जाधव के साथ 57 रन की पार्टनरशिप की।

भारत को छठा झटका ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के रूप में लगा। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर हार्दिक का बल्ला नहीं चला और वह सस्ते में पवेलियन लौट गए। वह 9 गेंदों में सिर्फ 7 रन ही बना पाए। उन्हें आफताब आलम ने 49वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट किया। पांड्या आलम की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद समझ नहीं पाए और विकेटकीपर इकराम अली खील को कैच थमा बैठे। वह 217 के कुल स्कोर पर आउट हुए। पांड्या ने अब तक इस विश्व कप में सधी हुई बल्लेबाजी की है। पांड्या ने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध नाबाद 15 रन बनाए वहीं, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तूफानी 48 रन की पारी खेली। इसके अलावा उन्होंने पाकि्सतान के विरुद्ध 26 रन बनाए।

आखिरी ओवर में भारतीय टीम को अधिक रन बटोरने की उम्मीद थी लेकिन हुआ इसके उलट। भारत ने रन बनाने की बजाए अपने दो विकेट गंवा दिए। अफगान टीम के कप्तान गुलबदीन नाएब ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी को बोल्ड किया और फिर पांचवीं गेंद पर केदार जाधव को सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी नूर अली जादरान के हाथों लपकवा दिया। शमी ने दो गेंद में महज रन बनाए। वहीं जाधव ने धैर्यपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 68 गेंदों में 52 रन बनाए। उनहोंने अपनी पारी में तीन चौके और 1 छक्का लगाया। जाधव ने छठे विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी की। उनका विकेट 223 के कुल स्कोर पर गिरा।