नई दिल्ली : 17वीं लोकसभा का पहला सत्र चल रहा है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में बहस के दौरान सदन में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को अभिभाषण पर बोलने के लिए खड़े हुए। उन्होंने कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को सम्मानित किया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी मूंछ को राष्ट्रीय मूंछ घोषित कर देना चाहिए। इस साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार को बिहार में चमकी बुखार से बच्चों की हुई मौत समेत कई मुद्दों पर घेरा।

गौर हो कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान में घुसकर बालाकोट में आतंकी ठीकानों पर एयर स्ट्राइक की। उसके बाद पाकिस्तानी वायुसेना ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी। फिर भारतीय वायुसेना ने उस पर जवाबी कार्रवाई की। इस दरम्यान विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग लड़ाकू विमान से पाक विमानों को खदड़े रहे थे तभी मिग पाकिस्तान के इलाके में गिर गया। लेकिन वह पैराशूट के जरिए सुरक्षित बचने में कामयाब हो गए। फिर उन्हें स्थानीय लोगों ने घेर लिया। इस दौरान उन्होंने गजब का साहस का परिचय दिखाया। फिर उन्हें पाकिस्तानी सैनिकों ने अपने कब्जे में लिया। बाद में पीएम मोदी ने कूटनीति के जरिए पाकिस्तान को उन्हें छोड़ने के लिए मजबूर किया।

साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि आप पिछले कार्यकाल में कथित 'चोर' सोनिया गांधी और राहुल गांधी को 2जी और कोयला आवंटन घोटाले में सलाखों के पीछे भेजने में सफल रहे। क्या आपने 2जी और कोयला आवंटन घोटाले में किसी को पकड़ा? क्या आपने सोनिया गांधी और राहुल गांधी को जेल में भेजा? तब आप उन्हें चोर बोलकर सत्ता में आए थे। वे संसद में कैसे बैठ रहे हैं?