नई दिल्ली: कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार पर गंभीर खतरा मंडरा रहा है। सत्ताधारी कांग्रेस और जेडीएस के कई विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। शनिवार को ये सभी विधायक स्पीकर से मिलने के लिए विधानसभा पहुंचे लेकिन स्पीकर मौजूद नहीं थे।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक विधायक रमेश जरकीहोली, बीसी पाटिल, महेश कुमतल्ली, प्रताप गौड़ा पाटिल, शिवराम हेब्बर, सुब्बा रेड्डी और एस विश्वनाथ, नारायण गौड़ा और के गोपालैय्या ने स्पीकर कुमार की अनुपस्थिति में उनके सेक्रेटरी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

इसके अलावा कांग्रेस विधायक रामलिंगा रेड्डी, सौम्य रेड्डी, एन मुनीरत्न, एसटी सोमशेखर और विरथी बासवराज भी स्पीकर ऑफिस पहुंच गए हैं और अपना इस्तीफा सौंपेगे। इसके बाद सभी विधायक राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलने राजभवन जाएंगे।

फिलहाल कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री जी परमेश्वरा और राज्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कांग्रेस के बैंगलोर के सभी विधायकों और कॉर्पोरेटरों की आपात बैठक बुलाई है। यह बैठक कांग्रेस और जेडीएस विधायकों के इस्तीफे की सुगबुगाहट के मद्देनजर बुलाई गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएम कुमारस्वामी अमेरिका के दौरे पर हैं।

शनिवार के घटनाक्रम कुमारस्वामी सरकार के लिए बड़ा झटका साबित हो सकते हैं। कर्नाटक विधानसभा में इस वक्त 224 सदस्य हैं। कांग्रेस-जेडी(एस) गठबंधन के पास कुल 117 विधायक हैं और बीजेपी के पास 105। फिलहाल सरकार में बने रहने के लिए जरूरी संख्या 113 है। अगर सत्ताधारी पार्टियों से कुछ विधायक इस्तीफा देते हैं तो बहुमत का आंकड़ा नीचे गिरेगा और बीजेपी के सरकार बनाने की संभवानाएं बढ़ सकती हैं।