बारिश के कारण रिज़र्व डे पंहुचा पहला सेमीफाइनल,  टीम इंडिया की पोजीशन मज़बूत

बारिश के कारण रिज़र्व डे पंहुचा पहला सेमीफाइनल, टीम इंडिया की पोजीशन मज़बूत

मेनचेस्टर: भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण आज पूरा न हो सका और अब यह मैच आज जहा पर ख़त्म हुआ वहीँ से कल खेला जाएगा| आज के बारिश से बढ़ा उस समय आयी जब न्यूज़ीलैंड का स्कोर 46.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 211 रन था । इस समय क्रीज़ पर रॉस टेलर (85 गेंद पर 67 रन) और टॉम लाथम (4 गेंद पर 3 रन) क्रीज पर हैं। मैच को हर हाल में भारतीय समयनुसार मैच 11 बजकर 6 मिनट तक दोबारा शुरू होना था लेकिन ग्राउंड्स मैन की पूरी कोशिश के बाद इंद्र देवता ने आज मैच आगे होने नहीं दिया |

अगर बारिश से बाधा के बाद मैच होता तो भारत को 20 ओवर में 148 रन का लक्ष्य मिलता । आईसीसी के नियम के मुताबिक किसी भी मैच के लिए दो घंटे का समय अतिरिक्त रखा जाता है। इसके अलावा एक घंटा और बढ़ाने की आजादी मैच रेफरी के पास होती है। इस बीच अगर सुपर ओवर तक की स्थित सामने आती है तो वह भी एक विकल्प है। हालांकि, इसके बावजूद मैच फिर भी नहीं शुरू हो पाता है तो फिर खेल कल यानी बुधवार (रिजर्व डे) को यहीं से दोबारा शुरू किया जाएगा।

वर्ल्‍डकप 2019 के नियमों के अनुसार, यदि बारिश की बाधा के कारण आज 20 ओवर का खेल भी संभव नहीं हो पाया तो कल रिजर्व दिन आज के स्‍कोर से आगे मैच खेला जाएगा. सेमीफाइनल या फाइनल टाई होने की स्थिति में फैसला सुपर ओवर से होगा. सेमीफाइनल में यदि रिजर्व डे को भी खेल संभव नहीं होता और बारिश के कारण मैच धुल जाता है तो लीग मैचों में ज्‍यादा अंक और ऊंचा स्‍थान हासिल करने वाली टीम (भारत 15 अंक लेकर पहले क्रम पर रहते हुए अंतिम चार में पहुंची है) को विजयी माना जाएगा. इसी तरह फाइनल मैच के रिजर्व डे को भी यदि खेल संभव नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों को संयुक्‍त विजेता घोषित किया जाएगा.

इससे पहले टॉस जीतने वाली न्‍यूजीलैंड टीम की पारी मार्टिन गप्टिल और हैनरी निकोल्‍स ने शुरू की. पारी की पहली ही गेंद पर गप्टिल के खिलाफ LBW की अपील हुई, गेंदबाज थे भुवनेश्‍वर कुमार. टीम इंडिया ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में रहा. पहली ही गेंद पर टीम इंडिया ने रिव्‍यू गंवा दिया. भुवी का पहला और जसप्रीत बुमराह का दूसरा ओवर मेडन रहा. पारी के 17वी गेंद पर न्‍यूजीलैंड का पहला रन बना.चौथे ओवर में बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिलाते हुए गप्टिल (1) को दूसरी स्लिप में विराट कोहली से कैच करा दिया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 7 रन था. टीम इंडिया की कसी हुई बॉलिंग और एक विकेट गिरने के कारण न्‍यूजीलैंड को शुरुआती ओवरों में स्‍कोर तेजी से आगे बढ़ाना मुश्किल हो रहा था. हालत यह रही कि कीवी पारी का पहला चौका आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर हैनरी निकोल्‍स के बल्‍ले से लगा.पहले पावरप्‍ले (10 ओवर) में न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 27 रन तक ही पहुंच पाया था.10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड के रनगति में कुछ इजाफा हुआ. 11वें ओवर में निकोल्‍स ने रवींद्र जडेजा और 12वें ओवर में विलियमसन ने पंड्या को चौका लगाया. कीवी टीम के 50 रन 14 ओवर में पूरे हुए.16वें ओवर में बॉलिंग के दौरान हार्दिक पंड्या ग्रोइन इंजुरी से परेशान दिखे, ऐसे में उन्‍हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. 17 ओवर में चहल आक्रमण पर लाए गए. उनकी पहली ही गेंद पर धोनी ने निकोल्‍स की स्‍टंपिंग मिस की, इस गेंद पर वाइड और बाय के रूप में 5 रन गए सो अलग.ऐसे समय जब निकोल्‍स-विलियमसन की साझेदारी भारत के लिए अड़चन बन रही थी, रवींद्र जडेजा ने टीम को दूसरी कामयाबी दिलाई. उन्‍होंने निकोल्‍स (28) को बोल्‍ड कर दिया. क्रीज पर अब विलियमसन का साथ देने रॉस टेलर मैदान पर थे.25 ओवर के बाद भी न्‍यूजीलैंड का रन रेट 4 रन प्रति ओवर के नीचे ही चल रहा था.25 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 83 रन था.

28वें ओवर में चहल को विलियमसन और टेलर ने एक-एक चौका लगाया, इस ओवर में 10 रन बने.न्‍यूजीलैंड के 100 रन 28.1 ओवर में पूरे हुए. इसके कुछ ही देर बाद विलियमसन ने अपना 39वां अर्धशतक 79 गेंदों पर चार चौकों की मदद से पूरा किया. विलियमसन और टेलर के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो गई थी और रनऔसत भी धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा था. 36वें ओवर में चहल भारत के लिए बड़ी कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने केन विलियमसन (67, 95 गेंद, छह चौके) को बैकवर्ड प्‍वाइंट पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच करा दिया.विलियमसन ने तीसरे विकेट के लिए टेलर के साथ 65 रन जोड़े. पिछले मैच की तरह जडेजा ने ओल्‍डट्रेफर्ड में भी बेहतरीन स्‍पैल फेंका और अपने 10 ओवर में 34 रन देकर एक विकेट लिया. ओवर तेजी से निकल रहे थे, ऐसे में न्‍यूजीलैंड के लिए अब जरूरत स्‍कोर को तेजी से आगे बढ़ाने की थी. न्‍यूजीलैंड के 150 रन 39 ओवर में पूरे हुए.40 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 155 रन तक ही पहुंच सका था.41वें ओवर में भारत को चौथी सफलता हार्दिक पंड्या ने जेम्‍स नीशाम (12) को दिनेश कार्तिक से कैच कराकर दिलाई.44वें ओवर में रॉस टेलर ने पारी का पहला छक्‍का चहल की गेंद पर लगाया और अपना अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 73 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्‍का जड़ा. चहल के इस ओवर में दो चौके भी लगे.इसमें 18 रन बने.45वें ओवर में भुवी की गेंद पर अम्‍पायर ने टेलर को LBW दे दिया था लेकिन कीवी बल्‍लेबाजी ने रिव्‍यू लिया और इसमें फैसला उनके पक्ष में हुआ.न्‍यूजीलैंड के 200 रन 44.3 ओवर में पूरे हुए.हालांकि भुवनेश्‍वर इस ओवर में ग्रैंडहोम (16)को विकेटकीपर धोनी से कैच कराने में सफल हो गए. न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर जब 46.1 ओवर में 211 रन था तभी बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा.