मुंबईः के.सी. महिंद्रा एजुकेशन ट्रस्ट (केसीएमईटी) ने आज 1331 आवेदकों में से 62 उम्मीदवारों को पोस्ट ग्रेजुएट स्टडीज एब्रॉड के लिए के. सी. महिंद्रा छात्रवृत्ति देने की घोषणा की। शीर्ष तीन स्कॉलर में प्रत्येक को 8 लाख रुपए जबकि शेष को 4 लाख रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी। भारत में प्रतिभाशाली और सर्वश्रेष्ठ छात्रों के लिए विदेश में उच्च शिक्षा हासिल करने में आसानी करने के लिए इस वर्ष प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति का कुल मूल्य 2.6 करोड़ रुपए हो गया है। आईआईटी से 28 स्नातकों सहित शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों में बिट्स पिलानी, नेशनल लॉ स्कूल, लेडी श्री राम कॉलेज, सेंट जेवियर्स कॉलेज, सेंट स्टीफंस और सर जेजे कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर सहित अन्य प्रमुख शैक्षिक संस्थानों के विद्यार्थी शामिल हैं, उम्मीदवारों ने हार्वर्ड, स्टैनफोर्ड, कोलंबिया, कार्नेगी मेलन, मिशिगन, यूसी बर्कले, जॉर्जिया टेक, पेंसिल्वेनिया, लंदन बिजनेस स्कूल, एलएसई, ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज सहित विदेशों में उच्चतम रैंकिंग वाले विश्वविद्यालयों में प्रवेश लिया था। यह स्कॉलर कंप्यूटर विज्ञान, इंजीनियरिंग, एमबीए, कानून, सार्वजनिक नीति और अर्थशास्त्र से संबंधित विषयों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई करेंगे।

चयन समिति में महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा सहित भरत दोशी, चेयरमैन, महिंद्रा इंटरट्रेड लिमिटेड; उल्हास यार्गोप, चेयरमैन, ब्रिसलकोन, डॉ. (श्रीमती) इंदु शाहनी, प्रेसिडेंट और चेयरमैन- इंडियन स्कूल ऑफ डिजाइन एंड इनोवेशन व इंडियन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप, रंजन पंत, सीईओ एडवाइजर, ग्लोबल स्ट्रेटजी मैनेजमेंट कंस्लटेंट एंड चेंज मैनेजमेंट एक्सपर्ट, ऐश्वर्या रामकृष्ण, महिंद्रा ग्रुप चेयरमैन के ईए सहित जैसे प्रख्यात लीडर शामिल थे, जिन्होंने दो दिनों की अवधि में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया।

छात्रवृत्ति कार्यक्रम और उम्मीदवारों के साथ अपने विचार-विमर्श के बारे में बताते हुए महिंद्रा समूह के अध्यक्ष श्री आनंद महिंद्रा ने कहा, ’महिंद्रा समूह का यह दृढ़ विश्वास है कि शिक्षा में बदलाव की वह ताकत है जो व्यक्ति से लेकर देश तक को बेहतर बना सकती है। भारत भर से युवा प्रतिभाओं का माद्दा देख कर अब मैंने विस्मित होना ही छोड़ दिया है क्योंकि यहां प्रतिभाएं कूट-कूट कर भरी हुई है। इस वर्ष भी ऐसा ही रहा। उत्कृष्ट उम्मीदवारों को के. सी. महिंद्रा छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए चुना गया था। मुझे आशा है कि उनमें से प्रत्येक अपने जीवन में और अपने समाजों में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए इस अवसर का उपयोग करेगा।’

शाम को यह समारोह उम्मीदवारों के स्वागत में बदल गया, जहां सम्मानित पैनलिस्ट से सवाल पूछने के साथ-साथ एक-दूसरे के साथ सभी को आपसी नेटवर्किंग करने का मौका मिला। इस रिसेप्शन में टाउनहॉल सैशन एक उत्साही और आपसी संवादात्मक था, जिसमें उम्मीदवारों को कौशल विकास (तकनीकी, डिजिटल, लिबरल आर्टस स्किल्स की आवश्यकता के बारे में चर्चा की गई थी, जिन पर खुद आनंद महिंद्रा ने जोर दिया ) और ऊर्जा के नवीकरणीय, पुनः उपयोग योग्य और वैकल्पिक संसाधनों का उपयोग करते हुए संरक्षण, सुरक्षा और विकास पर भविष्य प्रौद्योगिकी विकसित करने के लिए आरएंडडी आदि मुद्दे थे। साक्षात्कार के एक लंबे दिन के बाद शाम के सैशन में यह ऊर्जा और जोश देखने लायक था, जहां युवा प्रतिभाओं ने देश के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण और विचारों को प्रतिष्ठित पैनल के साथ साझा किया।