अंधाधुंध फायरिंग में 25 अन्य घायल

सोनभद्र: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के घोरावल इलाके के उधा गांव में बुधवार को जमीन विवाद में तीन महिलाओं समेत नौ लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इस संघर्ष में 19 लोग घायल हो गए। जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने बताया, ‘गोली चलने से नौ लोगों की मौत हो गई तथा 25 अन्य घायल हो गए।’

पुलिस ने बताया कि सपाही गांव प्रधान यज्ञ दत्त और उनके समर्थकों ने जमीन विवाद में दूसरे पक्ष पर अंधाधुंध गोलियां बरसा दी। मामले की जांच की जा रही है। घायलों को तुरंत अस्पताल ले जाया गया है, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। लखनऊ में सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र के अधिकाारियों को घायलों को तत्काल इलाज की बेहतर सुविधाएं देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पुलिस महानिदेशक को स्वयं इस मामले पर नजर रखने और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सोनभद्र में हुई इस घटना पर संज्ञान लेते हुए डीजीपी को हालात पर नजर बनाए रखने के लिए कहा है। उन्होंने मृतकों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी को घायलों को उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। फिलहाल पुलिस ने हत्यारोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गांव के प्रधान ने दो साल पहले विवादित जमीन खरीदी थी। लेकिन आज जब सहयोगियों के साथ जमीन पर कब्जा करने पहुंचे तो स्थानीय लोगों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। इसी दौरान लाठी-डंडे, धारदार हथियारों के साथ फायरिंग शुरू हो गई। दोनों ओर के लोग एक-दूसरे पर टूट पड़े। इस खूनी संघर्ष में 9 लोगों की जान चली गई। अब तक मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सीएम योगी से लेकर डीजीपी इस घटना पर नजर बनाए हुए हैं।