संभल: उत्तर प्रदेश पुलिस ने गुरुवार को कहा कि संभल जिले में बुधवार को कारागार की वैन पर गोली चलाने वाले और तीन कैदियों को भागने में मदद करने वाले अज्ञात बदमाशों की धरपकड़ के लिए विशेष कार्य बल (एसटीएफ) को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

एडीजी (बरेली जोन) अविनाश चंद्र ने बदमाशों के ऊपर एक लाख रुपए के इनाम की घोषणा की और कहा कि बदमाशों को उन्हीं की भाषा में जवाब दिया जाएगा। अविनाश चंद्र ने कहा कि इस बड़ी घटना में हमारे दो जांबाज सिपाही शहीद हुए हैं जबकि तीन कुख्यात बदमाश भागने में सफल रहे।

इस मामले में हम योजना बना कर काम कर रहे हैं। कई टीमें लगाई गई हैं। बदमाशों ने जो किया है, उन्हें उनकी भाषा में जवाब देने के लिए हम संकल्पित हैं। इस बीच, अपर महानिदेशक (कानून व्यवस्था) पी वी रामाशास्त्री ने एक बयान जारी कर कहा कि मुरादाबाद रेंज की पुलिस और एसटीएफ बदमाशों को पकड़ने का पूरा प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ''मैंने संभल में कैंप कर रहे वरिष्ठ अधिकारियों से उन हालात के बारे में पता किया, जिनके तहत कांस्टेबलों को ट्रक में रखा गया था। घटना के तुरंत बाद ऐसा हुआ, जब कांस्टेबलों के साथियों ने सोचा कि जान बचाने के लिए उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाना चाहिए। उन्होंने एंबुलेंस का इंतजार किए बिना तत्काल उपलब्ध वाहन का इस्तेमाल किया।’’

संभल जिले में बुधवार को हुई दुस्साहसिक वारदात में अज्ञात बदमाशों ने दो पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या करके तीन कैदियों को छुड़ा लिया था। पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने कल बताया कि कुछ कैदियों को लेकर मुरादाबाद जा रही एक वैन को अज्ञात बदमाशों ने बनियाठेर इलाके में जबरन रोक लिया और सुरक्षा में तैनात सिपाहियों हरेन्द्र और बृजपाल को गोली मार दी।

उन्होंने बताया कि इस वारदात में दोनों सिपाहियों की मौत हो गई। घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश पुलिसकर्मियों की रायफल और तीन कैदियों को साथ लेकर भाग गए। रामाशास्त्री ने बताया कि मुरादाबाद की जेल से पेशी पर संभल जिले की चंदौसी स्थित अदालत लाए गए कुल 24 मुल्जिमों को वापस मुरादाबाद जेल ले जाया जा रहा था।