आईकोनिक अकादमी के संस्थापक सैयद रफत ने मदद के लिए बढ़ाया हाथ

लखनऊ। तकरीबन 25 सालों बाद क्रिश्चियन कालेज के एतिहासिक ताइक्वाण्डो प्रशिक्षण केन्द्र पर एकबार फिर से ताइक्वाण्डो प्रशिक्षण शुरू हो गया| यह प्रशिक्षण काम पूर्व इंटरनेशनल खिलाड़ी एस एस रिजवी की देखरेख में शुरू किया गया है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद पूर्व अनतर्राष्ट्रीय ताइक्वाण्डो खिलाड़ी, लखनऊ ओलम्पिक संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष सैयद रफत ने आईकोनिक ओलम्पिक गेम्स अकादमी को हर तरह की मदद का भरोसा दिलाया और खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देने के लिए हर जरूरत पूरी करने का वादा किया ।

ताइक्वाण्डो प्रशिक्षण केन्द्र के उद्घाटन के मौके पर मुख्य अतिथि सैयद रफत ने कहा कि वैसे यहां का उद्घाटन खेल निदेशक डॉ आरपी सिंह को करना था। मगर उनके अनुरोध पर मुझे सौभाग्य मिला। आज पुराने एतिहासिक ताइक्वाण्डो मैंदान और पुराने खिलाडिय़ों के बीच आकर यादे ताजा हो गयीं। इस मौके पर क्रिश्चियन कालेज के प्रधानाचार्य जेजे जोसेफ भी खास मेहमान रहे। इस मौके पर मुख्य अतिथि सैयद रफत ने कहा की एसएस रिजवी ताइक्वाण्डो की बड़ी हस्ती हैं। यह 10 राष्ट्रीय चैम्पियन तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर चैम्पियन का खिताब जीत चुके हैं।

पूर्व खिलाड़ी सैयद रफत ने कहा की इस प्रशिक्षण केन्द्र के अतिरिक्त एतिहासिक प्रशिक्षण केन्द्र (सेन्टीनियल स्कूल) में भी जल्द शुरुआत की जायेगी। रफत ने कहा कि दोनों प्रशिक्षण केन्द्रों का महत्व बहुत अधिक है। यहां से निकले खिलाडिय़ों में दिनेश कुमार सिंह एवं संजय सारस्वत कई बार के राष्ट्रीय चैम्पियन रहे। इसके अलावाअन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इन्हीं खिलाडिय़ों ने 1986 स्योल (दक्षिण कोरिया) में हुए एशियाई खेलों के लिए क्वालिफाई किया था। वहीं इन्दिरा कुमार सिंह मणीपुर में ताइक्वान्डो की आधारशिला रखने वाले, मणीपुर विधानसभा के स्पीकर खेम चन्द, मणीपुर के स्पोर्ट ऑफिसर एलएम सिंह कई बार के राष्ट्रीय चैम्पियन एवं अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी इसी मेंदान से रहे हैं। इन्हीं के साथ सीके शर्मा (अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं पूर्व महासचिव टीएफआई) डब्लू ए जीलानी (पूर्व महासचिव टीएफआई एवं भारतीय टीम के मैनेजर रहे जोकि इसी मैंदान की देन हैं। इनके अलावा मोहम्मद नदीम (कई बार के राष्ट्रीय चैम्पियन एवं अन्तर्राष्ट्रीय पदक विजेता खिलड़ी, जिन्होंने भारतीय सेना, सर्विसेज एवं आरपीएफ. में ताइक्वान्डो टीम की आधारशिला रखी, नरेश कुमार सिंह (कई बार के राष्ट्रीय चैम्पियन एवं अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी रहे। सभी ने क्रिश्चियन कालेज का नाम रोशन किया है। सैयद रफत ने इस मौके पर हर्ष जताते हुए कहा की मोहम्मद नदीम एंव नरेश सिंह ने देश के लिए अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पहला पदक इसी मैंदान से प्रशिक्षण के दौरान जीता था। इसी क्रम में अभय सिंह राठौर (कई बार के राष्ट्रीय चैम्पियन अन्तर्राष्टीय खिलाड़ी रहे, जितेन्द्र शर्मा राष्ट्रीय चैम्पियन एवं अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी, सैयद रफत कई बार के राष्ट्रीय चैम्पियन एवं अन्तर्राष्ट्रीय पदक विजेता रहे। इन्हीं नामों में मोहम्म्द इश्तियाक, अनिल त्रिपाठी, सैयद सफदर रिजवी,

सतीश चौहान, रामपाल शर्मा, विनय अग्रवाल, आरसी साहू, दलविनदर सिंह, चरनजीत सिंह, मोहम्मद मिनहाज, महेश कुमार जैसे खिलाडियों के नाम शामिल हैं। जिन्होंने राष्टï्रीय और अन्तर्राष्टï्रीय स्तर पर देश-प्रदेश का नाम रोशन कर चुके हैं। सैयद रफत ने कहा की इन प्रशिक्षण केन्द्रों की स्थापना जिमी आर जगतियानी ने की थी जबकि यहां से निकले हुए खिलाडिय़ों को तराशने का काम एक प्रशिक्षक के रूप में दिनेश कुमार सिंह, संजय सारस्वत, सीके शर्मा, राजेश शर्मा, एएच खान ने किया था। मुख्य अतिथि सैयद रफत ने कहा कि हम आईकोनिक ओलम्पिक गेम्स अकादमी के संस्थापक होने की दृष्टिï व इसी मैंदान से पदक जीतने के एवज में कोच एसएस रिजवी को हर सुविधा उपलब्ध करायेंगे। खिलाडिय़ों को आगे बढऩे में जो मदद होगी आईकोनिक ओलम्पिक गेम्स अकादमी हमेशा साथ है।