वर्ल्‍डकप 2019 में गुलबदीन नैब के नेतृत्‍व वाली अफगानिस्‍तान क्रिकेट टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा. टीम को टूर्नामेंट को अपने सारे मैचों में हार का सामना करना पड़ा और वह अंकतालिका में सबसे निचले स्‍थान पर रहे. टूर्नामेंट के दौरान गुलबदीन नैब भी आलोचकों के निशाने पर रहे. खराब कप्‍तान बताते हुए अफगानिस्‍तार टीम के कमजोर प्रदर्शन का ठीकरा उनके सिर पर फोड़ा गया. वर्ल्‍डकप के बाद अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने गुलबदीन को कप्‍तानी से बेदखल कर राशिद खान को सभी फॉर्मेट में अफगानिस्‍तान का कप्‍तान बनाया है. इस बीच, गुलबदीन ने वर्ल्‍डकप में अफगान टीम के खराब प्रदर्शन को लेकर कई सनसनीखेज खुलासे किए हैं. उन्‍होंने आरोप लगाया कि सीनियर प्‍लेयर्स ने वर्ल्‍डकप में जानबूझकर खराब प्रदर्शन किया. अफगानिस्‍तान के एक सीनियर जर्नलिस्‍ट एम. इब्राहिम मोमंद ने गुलबदीन नैब के हवाले से यह आरोप लगाए हैं.

गुलबदीन की कप्‍तानी के दौरान अफगानिस्‍तान की टीम पूरी तरह बिखरी नजर आई. पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच में मिली हार के बाद गुलबदीन की जमकर आलोचना हुई. इस मैच में डेथ ओवर्स के दौरान गुलबदीन खुद को आक्रमण पर लेकर आए थे. उनके इस ओवर में इमाद वसीम ने चार चौके जड़कर पाकिस्‍तान को जीत के काफी करीब पहुंचा दिया था. वर्ल्‍डकप 2019 की हार से सबक लेकर अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने राशिद खान को तीनों फॉर्मेट में टीम का कप्‍तान नियुक्‍त किया है. नए कप्‍तान राशिद ने कहा है कि अभी वर्ल्‍डकप 2023 बहुत दूर है. वे इस टूर्नामेंट के बारे में नहीं सोच रहे, उनकी नजर इस समय अगले वर्ष यानी 2020 में होने वाले टी20 वर्ल्‍डकप में अफगानिस्‍तान टीम के अच्‍छे प्रदर्शन पर है.

राशिद ने कहा, 'निश्चित रूप से वर्ल्‍डकप 2023 हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है. हमारे खिलाड़ि‍यों के पास जरूरी कौशल और प्रतिभा है लेकिन हमें प्रदर्शन में सुधार लाना होगा. हमें समझना होगा कि बड़ी टीमों के खिलाफ खेलते हुए किस तरह की तैयारी की जरूरत होती है. हर किसी ने देखा कि वर्ल्‍डकप 2019 में हमारी टीम संघर्ष करती नजर आई. हमारा फोकस और लक्ष्‍य इस समय ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाला 2020 का टी20 वर्ल्‍डकप है.' राशिद खान ने कहा कि टीम की कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी संभालने को वे पूरी तरह तैयार हैं.