नई दिल्ली: भारत ने वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज के पहले मैच में शनिवार (3 जुलाई) को 4 विकेट से मात देकर सीरीज में 1-0 से लीड बना ली। अमेरिकी के फ्लोरिडा स्थिति ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 95 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 17.2 ओवर में 6 विकेट खोकर मैच अपने नाम कर लिया।

पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरी ही गेंद पर उसे जॉन कैंपबेल (0) के रूप में पहला झटका लगा। उस वक्त तक टीम अपना खाता भी नहीं खोल सकी थी। इसके अगले ओवर में ही एविन लुईस (0) भी चलते बने।

अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के डेब्यू मैच की चौथी और पांचवीं गेंद पर नवदीप सैनी ने लगातार दो विकेट झटके। सैनी टी20 में प्रज्ञान ओझा के बाद भारत की ओर से डेब्यू मैच के पहले ओवर में दो विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज रहे। यहां से वेस्टइंडीज की कमर टूट गई और आलम ये रहा कि महज 33 रन के स्कोर पर ही आधी टीम पवेलियन लौट गई।

हालांकि किरोन पोलार्ड ने दूसरे छोर पर मोर्चा थामे रखा, लेकिन आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर वह सैनी के तीसरे शिकार बने। पोलार्ड 49 गेंदों में 4 छक्कों और 2 चौकों की मदद से 49 रन बनाकर आउट हुए। भारत की ओर से नवदीप सैनी ने 17 रन देकर 3, जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 19 रन देकर 2 शिकार किए। इनके अलावा वॉशिंगटन सुंदर, खलील अहमद, क्रुणा पंड्या और रवींद्र जडेजा को 1-1 सफलता हाथ लगी।

लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत भी खास नहीं रही। दूसरे ओवर में ही शिखर धवन आउट होकर पवेलियन लौट गए। धवन टीम के खाते में महज 1 रन ही जोड़ सके। इसके बाद रोहित शर्मा 25 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हुए। वहीं ऋषभ पंत पहली ही गेंद पर कैच आउट हो गए।
टीम इंडिया ने अपने 3 विकेट महज 32 रन पर ही गंवा दिए थे।

इसके बाद कप्तान विराट कोहली (19) के साथ मनीष पांडे (19) ने टीम को संभाला। कोहली जब आउट हुए उस वक्त तक भारत जीत के बेहद करीब पहुंच चुका था। यहां से रवींद्र जडेजा (10) ने मोर्चा संभालते हुए टीम को जीत दिलाई। वेस्टइंडीज की ओर से शेल्डन कॉट्रेल, सुनील नरेन और कीमो पॉल ने 2-2 शिकार किए।