लखनऊ की रागिनी भारतीय जूनियर बाक्सिंग टीम में

लखनऊ। सहारनपुर की बेटी रागिनी उपाध्याय ने कम उम्र में किक बाक्सिंग का प्रशिक्षण शुरू किया। मेहनत लगन ने रागिनी का हौसला बढ़ाते हुए सहारनपुर से

लखनऊ के साई सेटर पहुंचा दिया। रागिनी को यहां किक बाक्सिंग नहीं बल्कि बाक्सिंग में जगह मिली। साई कोच व ओलम्पियन चिालाड़ी नरेन्द्र बिष्ठï ने रागिनी को तराशना शुरू किया। चार सालों में रागिनी को स्टेट चौम्पियन की शुरूआत करते हुए राष्टï्रीय चैम्पियनन बनाते हुए अन्तर्राष्टï्रीय स्तर तक पहुंचा दिया।

इन दिनों रागिनी उपाध्याय रोहतक में चल रहे इण्डिया कैंप में विशेष प्रशिक्षण ले रही है।
लखनऊ की रागिनी उपाध्याय का चयन भारतीय जूनियर बाक्सिंग टीम में कर लिया गया हैं। साई सेंटर में कोच नरेंद्र सिंह बिष्ट ओलंपियन से ट्रेनिंग ले रही रागिनी अब 12 से 18 अगस्त तक सर्बिया में होने वाली इंटरनेशनल जूनियर बाक्सिंग चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। रागिनी 10 अगस्त को सर्बिया के लिए रवाना होगी।

बताते चले कि रागिनी उपाध्याय यूपी पुलिस के फायर ब्रिगेड में तैनात रवि दत्त उपाध्याय की बेटी है। रागिनी के परिवार में दूरदूर तक किसी का खेल से कोई वास्ता नहीं है। रागिनी को बचपन से ही सेल्फ डिफेंस स्पोट्र्स पसंद रहा। रागिनी ने पहले किक बाक्सिंग से शुरूआत की। सहारनुपर में कुछ दिन किक बाक्सिंग सीखने के बाद लखनऊ के साई सेंटर में नरेन्द्र बिष्टï की देखरेख में पहुंच गयी। यहां से रागिनी ने अन्तर्राष्टï्रीय बाक्सिंग के लिए टिकट हासिल कर लिया।

रागिनी के चयन पर यूपी बाक्सिंग एसोसिएशन के महासचिव अनिल मिश्रा, लखनऊ बाक्सिंग एसोसिएशन के चेयरमैन सैयद रफत,अध्यक्ष अतुल अग्निहोत्री व अन्य पदाधिकारियों और सदस्यों ने बधाई दी व उज्जवल भविष्य की शुभकामना दी। सैयद रफत ने रागिनी कर हौसला बढ़ाते हुए कहा कि ऐसे परिवार से निकले खिलाड़ी अक्सर देश का नाम रोशन करते हैं।