नई दिल्ली: कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने कारोबारी रिश्तों को ख़त्म कर दिया है जिससे पाकिस्तान से आने वाली वस्तुएं अब भारत में नहीं उपलब्ध होंगी, पाक्सितान से वैसे तो काफी चीज़ें आयात होतीं है पर हम यहाँ उन दस चीज़ों की बात कर रहे हैं जो पाकिस्तान से भारत आती हैं और यहां उनकी खूब डिमांड रहती है. ऐसे सामानों में ताज़े फल, सीमेंट और चमड़े के सामान शामिल हैं, जो ना केवल बड़े पैमाने में सीमा पार से यहां आते हैं और पसंद किये जाते हैं. हालांकि जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले से बौखलाए पाकिस्तान ने द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करने संबंधी जो धमकी दी है, उससे आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के निर्यात पर खासा प्रभाव पड़ सकता है.

पाकिस्तान से भारत को आयात 2016-17 की तुलना में 2017-18 में बढ़ गया था. अगर पहले पाकिस्तान 455.5 बिलियन डॉलर का आयात भारत करता था तो 2017-18 में ये बढ़कर 488.5 मिलियन डॉलर हो गया.

2017 में पाकिस्तान से बडे़ पैमाने पर फल भारत आए. इसमें ड्राइफ्रूट्स, तरबूज और अन्य फल थे. पाकिस्तान के इन ताजे फलों का एक बड़ा बाजार भारत में है. यहां तक पाकिस्तान का आम भी भारत में ज्यादा पसंद किया जाता है. आंकड़े बताते हैं कि 2017 में 89.62 मिलियन डॉलर यानि 63 करोड़ के फल भारत ने खरीदे. पाकिस्तान से आने वाले फल आमतौर पर पहले कश्मीर या फिर दिल्ली की फल मंडी में आते हैं.

दूसरे नंबर नमक, सल्फर, पत्थर, चूना और सीमेंट भारत में बिकता है. भारत में लोकप्रिय बिनानी सीमेंट पाकिस्तान में ही बनता है. वहीं व्रत में इस्तेमाल किया जाने वाला सारा सेंधा नमक भी पड़ोसी देश से भेजा जाता है. यहां तक तमाम सौंदर्य प्रसाधनों में इस्तेमाल होने वाली मुल्तानी मिट्टी पाकिस्तान से ही आती है.
तीसरे नंबर पर चमड़े के सामानों का नंबर है.

आपको हैरानी हो सकती है लेकिन पाकिस्तान हमें पेट्रोलियम उत्पाद और तेल भी भेजता है. हमारे देश में इस्तेमाल होने वाले चश्मों में भी बड़ी मात्रा में ऑप्टिकल्स पाकिस्तान से आते हैं. बहुत से मेडिकल उपकरण भी हम वहां से मंगाते हैं.

छठे नंबर पर पाकिस्तान बड़े पैमाने पर हमें कॉटन का निर्यात करता है. सातवें पायदान पर इस्पात और स्टील का नंबर है. जिस तांबे का हम इस्तेमाल करते हैं, वो भी खासी मात्रा में पाकिस्तान से ही आता है. नौवें नंबर पर गैर कार्बनिक केमिकल्स, मेटल कंपाउंड हम पाकिस्तान से मंगाते हैं. अब ये भी देख लें कि इस पायदान में दसवें नंबर पर क्या है. इस पायदान पर चीनी से बनने वाली कन्फैक्शनरी संबंधी चीजें हैं.

अब हम ये भी जान लेते हैं कि कौन से पाकिस्तानी ब्रांड्स भारत में पसंद किये जाते हैं. ये ब्रांड्स कश्मीर में तो धडल्ले से मिलते ही हैं साथ ही उत्तर भारत में भी ये लोकप्रिय हैं. पाकिस्तान का एंब्राडयरी और कॉटन फैब्रिक ब्रांड बेरीजी के दो स्टोर दिल्ली में हैं. इसके अलावा जुनैद जमशेद भारत में पसंद किया जाता है.
यही नहीं लाहौर के कुर्ते, पेशावरी चप्पलें भी दिल्ली में बिकती हैं और इन्हें पसंद करने वाले भी कम नहीं.