जम्‍मू-कश्‍मीर में ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट अक्‍टूबर में

जम्‍मू-कश्‍मीर में ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट अक्‍टूबर में

नई दिल्ली; जम्मू-कश्मीर से अनुच्‍छेद-370 हटाने के बाद केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने दावा किया था कि इससे सूबे के विकास में बहुत मदद मिलेगी. अब जम्‍मू-कश्‍मीर भी देश के साथ विकास की राह में कदम से कदम मिलाकर चलेगा. सूबे ने इस दिशा में पहला कदम उठा लिया है. जम्‍मू-कश्‍मीर में 12 से 14 अक्‍टूबर, 2019 तक ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट होने वाला है. यह पहली बार होगा जब सूबे में निवेश आकर्षित करने के लिए इतने बड़े कार्यक्रम का आयोजन करने की योजना बनाई गई है.

जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव (वाणिज्य व उद्योग) एनके चौधरी ने बताया कि इन्वेस्टर्स समिट का अयोजन 12 से 14 अक्टूबर के बीच होगा. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने के बाद अब वहां निवेश को बढ़ावा देने के लिए बड़ी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने की तैयारी की जा रही है. उन्‍होंने कहा कि आमतौर पर ऐसे समिट आयोजित करने के लिए 6-8 महीने की तैयारी की जाती है, लेकिन जम्मू-कश्मीर दिन-रात मेहनत करके कम समय में भी इस कार्यक्रम को सफल बनाएगा.

चौधरी ने बताया कि इन्वेस्टर्स समिट की ओपनिंग सेरेमनी श्रीनगर में होगी, जबकि इसका समापन जम्मू में किया जाएगा. सूबे के अन्य इलाकों को समिट में शामिल करने के लिए सेमिनार और वर्कशॉप आयोजित की जाएंगी. इसकी तैयारी के लिए भले ही हमारे पास कम समय हो, लेकिन इसे सफल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी‌. उन्‍होंने बताया कि केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, व्यापार और उद्योग जगत के दिग्गजों को इस समिट का निमंत्रण भेजा जाएगा.