अंकुरित लहसुन कैंसर, डायबिटीज जैसी 10 बीमारियों की दवा

अंकुरित लहसुन कैंसर, डायबिटीज जैसी 10 बीमारियों की दवा

लहसुन सिर्फ खाने के स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसके अनगिनत स्वास्थ्य फायदे भी हैं। लहसुन में विटामिन्स विटामिन ए, बी1, बी6, सी, मैंगनीज, कैल्शियम, कॉपर, सल्फ्यूरिक एसिड और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। लहसुन में एलिसिन नामक मुख्य तत्व होता है, जो एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंड के रूप में काम करता है और आपको कई बीमारियों से बचाता है।

क्या आप जानते हैं कि सामान्य लहसुन के मुकाबले अंकुरित लहसुन के सेवन से आपके सेहत को ज्यादा फायदा होता है? आपने देखा होगा कि कई लोग अंकुरित लहसुन को खराब समझकर फेंक देते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा करना गलत है। शोधकर्ता मानते हैं कि सामान्य लहसुन के मुकाबले अंकुरित लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी कई गंभीर बीमारियों से निपटने में अधिक आसानी होती है। चलिए जानते हैं अंकुरित लहसुन के फायदे।

कैंसर से बचाव में भी अंकुरित लहसुन फायदेमंद है। अंकुरण की प्रक्रिया के दौरान लहसुन में फाइटोकेमिकल का उत्पादन होता है। इस केमिकल में घातक कैंसर की कोशिकाओं को ब्लॉक और शरीर पर कार्सिनोजन की गतिविधि को रोकने के गुण होते हैं।

हृदय के लिए भी अंकुरित लहसुन काफी फायदेमंद होता है। अंकुरित या अंकुर फूटे हुए पुराने लहसुन में ताजे लहसुन के मुकाबले एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि ज्यादा होती है जो स्वस्थ्य हृदय के लिए लाभदायक होता है।

अगर कई बार बार होनेवाली सर्दी खांसी से परेशान रहता है तो उसके लिए भी अंकुरित लहसुन फायदेमंद होता है। एक रिसर्च के अनुसार अंकुरित लहसुन के सेवन से शरीर को ज्यादा मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट की मजबूत खुराक मिलती है।

अंकुरित लहसुन किसी भी तरह के स्ट्रोक से बचाने में मददगार होता है। लहसुन में फाइटोकेमिकल्स खून का थक्का बनाने की प्रोसेस को रोकने में मदद करता है। यह स्ट्रोक के खिलाफ एक बेहतर एजेंट के रुप में काम करता है।