त्रिनिडाड: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया ने वनडे सीरीज पर भी कब्जा कर लिया. त्रिनिडाड में खेले गए तीसरे वनडे में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की. मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. बारिश के चलते मैच 35-35 ओवर का किया गया और वेस्टइंडीज ने 7 विकेट पर 240 रन बनाए. इसके बाद भारतीय टीम को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 35 ओवर में 255 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उसने 32.3 ओवर में 4 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. भारत की जीत में कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 114 और श्रेयस अय्यर ने 65 रनों की पारी खेली.

टॉस जीतकर मैदान में उतरे वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने अपनी टीम को धमाकेदार शुरुआत दिलाई. अपना आखिरी वनडे खेल रहे गेल ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 41 गेंदों में 72 रन बनाए. एवन लुईस ने 29 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली. दोनों पहले विकेट के लिए 115 रन जोड़े, जिसमें से 100 रन तो महज 33 गेंदों ही बन गए. हालांकि एविन लुईस का विकेट गिरने के बाद गेल भी आउट हो गए और उसके बाद 22वें ओवर में बारिश ने मैच में खलल डाल दिया. बारिश के बाद जब खेल शुरू हुआ तो मुकाबला 35-35 ओवर का कर दिया गया और निकोलस पूरन ने 16 गेंद में 30 रन बनाकर वेस्टइंडीज को 240 रनों के स्कोर तक पहुंचा दिया.

डकवर्थ लुईस नियम के हिसाब से संशोधित लक्ष्य मिलने के बाद भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उपकप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 10 रन पर रन आउट हो गए. इसके बाद धवन और विराट कोहली ने मोर्चा संभाला, दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी की. 13वें ओवर में भारत को लगातार दो झटके लगे. बाएं हाथ के स्पिनर फाबियान एलेन ने पहले धवन को 36 और उसके बाद पंत को पहली ही गेंद पर आउट कर टीम इंडिया को मुश्किल में ला खड़ा किया.

लगातार दो विकेट गिरने के बाद वेस्टइंडीज ने दबाव बनाने की रणनीति बनाई लेकिन श्रेयस अय्यर कुछ और ही ठानकर आए थे. अय्यर ने आते ही वेस्टइंडीज के स्पिनर्स पर ताबड़तोड़ प्रहार शुरू कर दिये. उन्होंने महज 33 गेंदों में अर्धशतक जमा दिया, जिसकी वजह से विराट कोहली को आसानी से अपनी पारी आगे बढ़ाने का मौका मिल गया. इस दौरान विराट कोहली ने भी 48 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. विराट धीमे-धीमे आगे बढ़े लेकिन अय्यर ने आक्रामक रुख अख्तियार किया हुआ था. हालांकि उनकी पारी का अंत कीमार रोच की गेंद पर हो गया. अय्यर 65 रन बनाकर आउट हुए लेकिन उन्होंने कोहली के साथ 120 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया की जीत की स्क्रिप्ट लिख दी थी.

अय्यर आउट हो गए लेकिन विराट कोहली एक बार फिर अपने शतक तक पहुंच गए. विराट कोहली ने 43वीं बार वनडे शतक लगाया और इसके साथ-साथ वो एक दशक में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए. विराट कोहली ने नाबाद 114 रन बनाए और उन्होंने पांचवें विकेट के लिए जाधव के साथ 44 रनों की अजेय साझेदारी कर टीम इंडिया को मैच और सीरीज जिता दी. विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड तो मिला ही साथ में वो मैन ऑफ द सीरीज भी चुने गए.