यूरोमनी अवार्ड्स में HDFC बना भारत का सर्वश्रेष्ठ बैंक

यूरोमनी अवार्ड्स में HDFC बना भारत का सर्वश्रेष्ठ बैंक

लखनऊ: यूरोमनी अवार्ड्स फॉर एक्सिलेंस 2019 में एचडीएफसी बैंक को ‘भारत का सर्वश्रेश्ठ बैंक’ माना गया है। जेडब्लू मैरियट, हांग कांग में आयोजित एक समारोह में यह पुरस्कार बैंक की ओर से राहुल भंडारी, अल्टर्नेट चीफ एक्ज़िक्यूटिव, एचडीएफसी बैंक हांगकांग ने लिया।

इस साल यूरोमनी अवार्ड्स फॉर एक्सिलेंस की 27 वीं वर्ष गांठ है। 1992 में लॉन्च किया गया यह अवार्ड ग्लोबल फाईनेंशियल पब्लिशिंग उद्योग में अपनी तरह का पहला पुरस्कार है।

ये अवार्ड यूरोमनी द्वारा उद्योग के अग्रणी सर्वे में एकत्र किए गए बाजार अंष एवं कस्टमर सटिस्फैक्शन के आंकड़ों की वर्ष भर चलने वाली मॉनिटरिंग पर आधारित हैं। इसमें यूरोमनी की संपादकीय टीम द्वारा समीक्षा की गहन व त्रैमासिक प्रक्रिया का सहयोग मिलता है और चयनित प्रत्याशियों के फेस-टू-फेस इंटरव्यू के साथ इसका समापन होता है।

इस साल यूरोमनी को बैंकों द्वरा अवार्ड्स प्रोग्राम के लिए लगभग 1000 आवेदन मिले। इस अवार्ड कार्यक्रम में 20 वैश्विक अवार्ड एवं 50 से अधिक क्षेत्रीय अवार्ड तथा लगभग 100 देशों में सर्वश्रेश्ठ बैंक के अवार्ड शामिल हैं।

अवार्ड्स की प्रति में मैग्ज़ीन ने लिखा, ‘‘एचडीएफसी सदैव से पेश शेष भारत से ऊपर रहता हैः यह अच्छे समय में चुस्त और खराब समय में लचीला रहता है। हमारी समीक्षा की अवधि में ये दोनों समय रहे, लेकिन फिर भी एचडीएफसी बैंक ने 31 मार्च, 2019 को समाप्त हुए साल में आफ्टर-टैक्स लाभ में 20.54 प्रतिषत का उछाल लिया और इसके जमा एवं संपत्तियों में दो अंकों में वृद्धि हुई।’’

इसके नॉन-परफॉर्मिंग लोन उद्योग में सबसे कम हैं, जबकि ईक्विटी पर रिटर्न, वर्तमान समय में कम होने के बाद भी 16.3 प्रतिशत रहा। एचडीएफसी की मजबूत स्थिति का एक कारण इस बैंक में समस्याओं का न होना है। जहां अनेक संस्थान असफल कॉर्पोरेट इंटरप्राईज़ के रूप में पकड़े जाकर इनसॉल्वेंसी कोर्ट में घसीटे गए हैं, वहीं एचडीएफसी बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर, श्री आदित्य पुरी ने एचडीएफसी को उनसे अछूता रखा। समीक्षा की अवधि में रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने एचडीएफसी बैंक को डोमेस्टिक सिस्टेमिकली इंपॉर्टेंट बैंक (डी-सिब) माना। बैंक के बारे में रोचक बात इसका डिजिटल होना है: इसके स्मार्ट हब प्लेटफॉर्म का उपयोग 8000 से ज्यादा शैक्षिक संस्थान और 2,500 सरकारी विभाग कर रहे हैं। सामाजिक अभियानों के लिए बैंक के अम्ब्रेला ब्रांड, एचडीएफसी बैंक परिवर्तन को सम्मान मिलना भी जरूरी है। परिवर्तन का अर्थ है, ‘बदलाव’, और यह अब तक ग्रामीण विकास, वित्तीय साक्षरता एवं हाईज़ीन के क्षेत्र में 1 करोड़ लोगों की जिंदगी को लाभ पहुंचा चुका है।

यह अवार्ड क्रिस राईट (बाएं), एशिया एडिटर, यूरोमनी और क्लाईव हॉरवुड (दाएं), एडिटर यूरोमनी द्वारा राहुल भंडारी (बाएं से दूसरे), अल्टरनेट चीफ एक्ज़िक्यूटिव, एचडीएफसी बैंक हांगकांग को दिया गया।