चौथे नंबर पर श्रेयस को मिलेगा मौक़ा

चौथे नंबर पर श्रेयस को मिलेगा मौक़ा

नई दिल्ली: भारतीय टीम को लंबे समय से चौथे नंबर के बल्लेबाज की तलाश थी. यही वजह रही कि इस क्रम पर अंबाती रायडू , ऋषभ पंत , दिनेश कार्तिक और यहां तक कि युवा विजय शंकर को भी आजमाया गया, लेकिन कोई भी प्रभाव नहीं छोड़ सका. यहां तक कि जब कोच पद के इंटरव्यू हो रहे थे तब रवि शास्‍त्री के सामने भी यही सबसे बड़ा सवाल और चुनौती थी कि आखिर इस नंबर पर कौन सा बल्लेबाज सबसे मुफीद विकल्प है. अब देखना दिलचस्प होगा कि ऋषभ पंत कौन से नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे.

अब भारतीय टीम के कोच रवि शास्‍त्री ने इस सबसे बड़े सवाल का जवाब तलाश लिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार रवि शास्‍त्री ने चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर को खिलाने का फैसला किया है. शास्‍त्री ने कहा कि पिछले दो साल से हमने अधिक से अधिक युवा खिलाड़ियों को मौके देने पर फोकस किया है. उदाहरण के लिए श्रेयस अय्यर अब चौथे नंबर पर खेलेंगे. श्रेयस वनडे सीरीज के दोनों मुकाबलों में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे और उन्होंने लगातार दो अर्धशतक जड़े थे. इस दौरे पर चौथे नंबर के लिए ऋषभ पंत को मैदान पर उतारा गया था, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से निराश ही किया. जबकि पांचवें नंबर पर उतरे अय्यर ने पहले 71 और फिर 65 रन की बेहतरीन पारी खेली.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी श्रेयस अय्यर की जमकर तारीफ की थी. वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे के बाद विराट ने कहा था कि श्रेयस इन हालात में प्रदर्शन करने की अहमियत समझते हैं. जब मैं टीम ‌इंडिया में आया था तो ऐसे ही खेला करता था. मैं खुद को मिले हर मौके को भुनाते हुए टीम को जीत दिलाने की कोशिश करता था. श्रेयस दबाव में बहादुरी से खेले. आपको खुद ही ये अहसास करने की जरूरत है कि आप कैसा खेलते हैं और आप किस तरह के खिलाड़ी हैं. मध्यक्रम की पहेली पर कोहली ने कहा कि अगर श्रेयस अय्यर ऐसा ही प्रदर्शन जारी रखते हैं तो मध्यक्रम के मजबूत दावेदार हो सकते हैं.

टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री ने साथ ही कहा कि भविष्य में उनकी योजना सीमित ओवर प्रारूप में अधिक से अधिक युवाओं को मौका देने की है. टीम इंडिया को अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए तैयारी करनी है. 2017 में अनिल कुंबले की जगह टीम के हेड कोच बने रवि शास्‍त्री को 2021 में भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप तक के लिए टीम का कोच बनाया गया है.