हांगकांग: हांगकांग में लोकतंत्र का समर्थन कर रहे प्रमुख कार्यकर्ता जोशुआ वोंग को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। उनकी पार्टी का कहना है कि यह गिरफ्तारी शहर में एक दिन की रैली की योजना से पहले हुई है, इस रैली को पुलिस ने प्रतिबंधित कर दिया है। जोशुआ वोंग की गिरफ्तारी हांगकांग के हवाई अड्डे पर स्वतंत्रता का समर्थन कर रहे एक व्यक्ति की कथित हिरासत के कुछ ही घंटों बाद हुई। बीजिंग की ओर से विरोधी आंदोलन को दबाने की पुरजोर कोशिश की जा रही है।

डेमोसिस्टो की ओर से ट्वीट किया गया, 'हमारे महासचिव @joshuawongcf को आज सुबह करीब 7:30 बजे गिरफ्तार किया गया।' 'उन्हें जबरदस्ती दिन के उजाले में सड़क पर एक निजी मिनीवैन में धकेल दिया गया। हमारे वकील अब मामले का पालन कर रहे हैं।' वोंग की गिरफ्तारी की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई और पुलिस ने इस बारे में कोई जवाब नहीं दिया है।

जून के बाद से हाल ही में हुए विरोध प्रदर्शनों के सिलसिले में 850 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिनमें प्रमुख स्वतंत्रता प्रचारक एंडी चैन भी शामिल हैं। उन्हें गुरुवार रात हांगकांग के हवाईअड्डे पर पुलिस ने हिरासत में लिया था। हांगकांग फ्री प्रेस वेबसाइट ने बताया कि चैन को जापान की एक फ्लाइट में सवार होने के दौरान गिरफ्तार किया गया था। एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा था कि उसे अधिकारी पर दंगा और हमला करने का संदेह था।

1997 में चैन की स्वतंत्रता पार्टी को इस आधार पर अवैध ठहराया गया था कि उसने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा किया। चीन का मानना है ब्रिटिश उपनिवेश रहा हांगकांग 1997 से चीनी शासन में है। पार्टी के पास केवल कुछ दर्जन सदस्य हैं, लेकिन बीजिंग स्वतंत्रता की मांग को बेहद गंभीरता से देख रहा है।