यूपी उपचुनाव: हरदीपक निषाद को हमीरपुर से कांग्रेस ने बनाया उम्मीदवार

यूपी उपचुनाव: हरदीपक निषाद को हमीरपुर से कांग्रेस ने बनाया उम्मीदवार

नई दिल्ली: कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए रविवार को हरदीपक निषाद को अपना उम्मीदवार घोषित किया. भाजपा विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को हत्या मामले में दोषी पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिसके चलते इस सीट पर उपचुनाव होना है. पार्टी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर प्रदेश की हमीरपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए हरदीपक निषाद की उम्मीदवारी को मंजूरी दे दी है.'

वहीं, समाजवादी पार्टी ने शनिवार को इस सीट से मनोज कुमार प्रजापति को अपना उम्मीदवार घोषित किया था. लोकसभा चुनाव में मिलकर लड़ने वाली सपा और बसपा विधानसभा चुनाव में एक-दूसरे खिलाफ मैदान में होंगी. बसपा ने हमीरपुर सीट से नौशाद अली को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. हमीरपुर उपचुनाव के लिए 23 सितंबर को मतदान होगा और 27 सितंबर को मतगणना होगी. चार सितंबर नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है और पांच सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. सात सितंबर नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तिथि है.

बता दें कि हमीरपुर से भाजपा विधायक अशोक कुमार चंदेल को इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 26 जनवरी 1997 को हमीरपुर में हुई पांच लोगों की गोली मारकर हत्या के मामले में इस साल अप्रैल में उम्रकैद की सजा सुनाई थी. इसके बाद उनकी विधानसभा की सदस्यता समाप्त हो गई थी.

Lucknow, Uttar Pradesh, India