किंग्सटन: विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को मेजबान वेस्टइंडीज को किंग्सटन टेस्ट के चौथे दिन 257 रन के अंतर से मात देकर सीरीज 2-0 के अंतर से अपने नाम कर ली। एंटिगा में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट में भारत ने 318 रन के अंतर से जीत दर्ज की थी। इन दो मैचों में जीत के साथ ही विराट कोहली महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़कर भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान बन गए हैं।

विराट ने 48 वें टेस्ट मैच में टीम की कमान संभालते हुए 28वीं जीत हासिल की। इससे पहले एंटिगा में जीत हासिल कर वो धोनी की 27 टेस्ट में बतौर कप्तान जीत की बराबरी पर पहुंचे थे। ऐसे में जमैका में टीम की जीत के साथ ही उन्होंने धोनी का बतौर कप्तान विराट रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट जीत

28 विराट कोहली(48)

27 एमएस धोनी(60)

21 सौरव गांगुली(49)

14 मोहम्मद अजहरुद्दीन(47)

विदेश में सबसे सफल भारतीय कप्तान

विराट ने जमैका टेस्ट में जीत के साथ ही बतौर कप्तान विदेशी सरजमीं पर अपने रिकॉर्ड को और बेहतर कर लिया है। एंटिगा में जीत हासिल करते ही वो सौरव गांगुली को पछाड़कर विदेश में सबसे सफल भारतीय टेस्ट कप्तान बन गए थे। जमैका में 257 रन से जीत के साथ ही विराट कोहली की विदेश में बतौर कप्तान 27 मैच में 13 जीत हो गई हैं। जबकि गांगुली विदेश में बतौर कप्तान 28 में से 11 टेस्ट जीतने में सफल हुए थे।