शिक्षक को समय के साथ स्वयं को अपडेट करते रहना चाहिए: अजय प्रकाश श्रीवास्तव

शिक्षक को समय के साथ स्वयं को अपडेट करते रहना चाहिए: अजय प्रकाश श्रीवास्तव

महर्षि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस

लखनऊ: महान शिक्षाविद् डॉ0 सर्वपल्ली राधा कृष्णन की जयंती को आई.आई.एम. रोड, लखनऊ स्थित महर्षि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में शिक्षक दिवस के रुप में बडी ही धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा उनके बताए गए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया गया। छात्र-छात्राओं ने गुरुजनों को उपहार भेंट कर उनका आशीर्वाद लिया एवं विभिन्न शैक्षणिक विषयों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित भी किया गया।

शिक्षक दिवस के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित महर्षि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति अजय प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि वर्तमान तकनीकि के युग में प्रत्येक शिक्षक को समय के साथ स्वयं को अपडेट करते रहना चाहिए, तभी शिक्षक अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों का भलीभांति निर्वहन कर देश को विकासशील से विकसित भारत बनाने में अपना योगदान कर सकेंगे। शिक्षक समाज का शिल्पकार है। शिक्षकों को पूर्ण ईमानदारी से राष्ट्र निर्माण के इस पवित्र कार्य को करना चाहिए।

विश्वविद्यालय के महानिदेशक प्रो0 ग्रुप कैप्टन ओपी शर्मा ने कहा कि स्वयं को शिक्षित करके व्यक्ति समाज का विकास कर सकता है। वहीं विशिष्ट अतिथि अनूप श्रीवास्तव ने कहा कि महर्षि विश्वविद्यालय के शिक्षक विद्यार्थियों में नवीन तकनीकी ज्ञान का विकास कर विश्वविद्यालय का नाम रोशन करें।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में कुलपति प्रो0 भानू प्रताप सिंह ने अतिथियों का स्वागत एवं अभिनंदन किया। वहीं कुलसचिव डा0 अखण्ड प्रताप सिंह ने छात्र-छात्राओं को उज्जवल भविष्य की मंगलकामनाएं दी। वहीं कार्यक्रम का सफल संचालन कोमल ठक्कर ने किया।

इस अवसर पर मुख्य रुप से विशिष्ट अतिथि कमल खण्डेलवाल, राहुल भारद्वाज, प्रो0 एनके चतुर्वेदी, प्रो0 एचके द्विवेदी, संजीव श्रीवास्वत, डा0 केके शुक्ला, डा0 सिन्धुजा मिश्रा, डा0 संतोष कुमार, डा0 सतेन्द्र कुमार, प्रो0 वीके सिंह, वरुण श्रीवास्तव, सुनील मिश्रा, राजेश दुबे, राजेश सिंह, सहित विश्वविद्यालय के विभिन्न गणमान्य शिक्षक अतिथि एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

शिक्षक हुये सम्मानितः शिक्षक दिवस के अवसर पर महर्षि विश्वविद्यालय में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को कुलाधिपति अजय प्रकाश श्रीवास्तव ने पदक भेंट कर सम्मानित किया। प्रो0 मधुलिका सिंह को कुलाधिपति स्वर्ण पदक एवं पांच हजार नगद धनराशि, प्रो0 सपन अस्थाना व प्रो0 अजय भारती को कुलाधिपति रजत पदक एवं दो हजार नगद धनराशि, प्रो0 नीरज जैन, प्रो0 कमल कनौजिया व श्वेता द्विवेदी को कुलाधिपति कांस्य पदक एवं एक हजार नगद धनराशि से नवाजा गया।
प्रस्तुतियों ने मन मोहाः शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने उपस्थित सभी का मन मोह लिया। अवंतिका एवं अंशुमान ने अपने गीतों से उपस्थित लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। वहीं पवन तिवारी के तबले की ठाप पर गायिका विभा सिंह ने एक से बढ़कर एक गीतों की प्रस्तुति दी।

Lucknow, Uttar Pradesh, India