अफगानिस्तान ने दर्ज की दूसरी टेस्ट जीत, बांग्लादेश को 224 रन से रौंदा

अफगानिस्तान ने दर्ज की दूसरी टेस्ट जीत, बांग्लादेश को 224 रन से रौंदा

चिटगॉन्ग: अफगानिस्तान ने चट्टग्राम में खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में मेजबान बांग्लादेश को 224 रन से मात देकर अपना दूसरा टेस्ट जीत लिया है। अफगानिस्तान को टेस्ट का दर्जा साल 2017 में मिला था। इस टीम ने अब तक 3 मैच खेले हैं। इसमें से भारत से उसे मात, जबकि आयरलैंड के खिलाफ जीत हासिल हुई थी।

रहमत शाह का शतक, अफगानिस्तान ने बनाए 342 रन: टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने अपनी पहली पारी में 342 रन बनाए। इस दौरान रहमत शाह ने 102 रन की पारी खेली, जबकि असगर अफगान ने 92 और राशिद खान ने 51 रन बनाए। विपक्षी टीम की ओर से तैजुल इस्लाम ने सर्वाधिक 4 विकेट चटकाए।

महज 205 रन पर ऑलआउट हुआ बांग्लदेश: इसके जवाब में बांग्लादेश 70.5 ओवर में महज 205 रन पर ही सिमट गया। बांग्लादेश की ओर से मोमिनुल हक ने सर्वाधिक 52 रन बनाए। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक ना लगा सका। अफगानिस्तान की ओर से राशिद खान ने 5 शिकार किए।

पहली पारी के आधार पर अफगानिस्तान को मजबूत लीड मिली: पहली पारी के आधार पर अफगान खेमे के पास 137 रन की बढ़त थी। अफगानिस्तान की ओर से दूसरी पारी में अब्राहिम जादरान (87) और असगर अफगान (50) ने उम्दा पारी खेलकर टीम को 260 रन पहुंचाया। यहां से अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को जीत के लिए कुल 398 रन का टारगेट मिला।

टारगेट का पीछा करते हुए बांग्लादेश को दूसरी पारी में 52 रन के अंदर ही लिटन दास (9) और मोसद्देक हुसैन (12) के रूप में 2 झटके लग चुके थे। अभी टीम संभली भी ना थी कि रहीम (23) और मोमिनुल हक (3) भी चलते बने। चौथे दिन की समाप्ति तक बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट खोकर 136 रन बना लिए थे।

पांचवें दिन बारिश के चलते मैच काफी देर बाद शुरू हो सका। जब खेल शुरू हुआ, तो शाकिब अल हसन 44 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बांग्लादेश ने संभलकर खेलना शुरू किया। ऐसा लग रहा कि मेजबान टीम मैच को ड्रॉ करवा लेगी, लेकिन तभी मेहदी हसन (12) और तैजुल इस्लाम (0) भी चलते बने। दिन का खेल खत्म होने में कुछ ही गेंदें शेष रह गई थी कि कप्तान राशिद खान ने अब्राहिम जादरान को सौम्य सरकार के हाथों कैच आउट करवा टीम को रोमांचक जीत दिला दी।