लखनऊ: नये मोटर व्हीकल कानून के तहत ट्रैफिक पुलिस उल्लंघन करने वालों का चालान काट रही है। इसमें किसी को कहां आपत्ति हो सकती है जो नियमों को तोड़ रहा हो उसके खिलाफ कार्रवाई न हो। लेकिन नए ऐक्ट के नाम पर जिस तरह से पुलिस ज्यादती की खबरें और तस्वीरें सामने आ रही हैं उससे कई सवाल उठ खड़े हुए हैं।

ट्रैफिक उल्लंघन के मामले में करीब दो लाख, कभी एक लाख, कभी 60 हजार का चालान किया गया है। तो दूसरी तरफ नोएडा में एक शख्स पुलिसिया खौफ से इस हद तक डर गया कि हार्ट अटैक से उसकी मौत हो गई। ये बात अलग है कि नोएडा पुलिस का कहना कुछ और ही था। लेकिन इस घटना का वीडियो तो कंपा देने वाला है|

यह तस्वीर यूपी के सिद्धार्थनगर की है। एक शख्स जो मोटरसाइकिल पर सवार था उसकी गलती ये थी कि उसने हेलमेट नहीं लगाया था, कागजातों की कमी थी। लेकिन जांच करने वाले का पुलिसिया पारा इस कदर सातवें आसमान पर पहुंचा की उन्होंने जुल्म सितम की इंतेहा कर दी। उस शख्स की इस कदर पिटाई की की हर कोई सहम गया मौके पर लोगों को भीड़ मौजूद थी। लेकिन डर कहें या कुछ और कोई भी उस शख्स को बचाने के लिए आगे नहीं आया।

उस शख्स को बचाने के लिए आगे कैसे आ सकता था। वर्दी पर स्टार वाले दारोगा खुद मानवअधिकार को भूल चुके थे। उन्हें ऐसा लग रहा था कि आज ही पहला और अंतिम मौका है भड़ास निकालने के लिए। इस मामले के संज्ञान में आने के बाद आरोपियों को निलंबित कर शासन प्रशासन ने अपने ऊपर लगे धब्बे को मिटाने का काम किया।