चंडीगढ़. असम के बाद हरियाणा में भी एनआरसी (NRC) लागू किया जाएगा. रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उनके राज्य में भी राष्ट्रीय नागरिक पंजी लागू किया जाएगा. खट्टर ने पंचकूला में न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) एच एस भल्ला और पूर्व नौसेना प्रमुख सुनील लांबा से उनके आवासों पर मुलाकात करने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘हम हरियाणा में एनआरसी लागू करेंगे.’

खट्टर ने अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अपनी पार्टी के ‘महासंपर्क अभियान’ के तहत इन दोनों से मुलाकात की. उन्होंने देश भर में एनआरसी को लागू करने का पहले भी समर्थन किया था.

हाईकोर्ट के सेवानिवृत न्यायाधीश भल्ला से मिलने के बाद सीएम मनोहर लाल खट्टर ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘मैं महासंपर्क अभियान के तहत उनसे मिला. इस अभियान के तहत हम महत्वपूर्ण नागरिकों से मुलाकात करते हैं.’ उन्होंने सेवानिवृत न्यायाधीश न्यायमूर्ति भल्ला के बारे में कहा, ‘वह एनआरसी पर भी काम कर रहे हैं और शीघ्र ही असम जाएंगे. मैंने कहा कि हम हरियाणा में एनआरसी लागू करेंगे और हमने भल्लाजी का समर्थन और उनके सुझाव मांगे.’

बता दें, एनआरसी (NRC) के असम संयोजक कार्यालय ने शनिवार को कहा कि सभी एनआरसी आवेदकों के नाम ऑनलाइन प्रकाशित किए गए हैं. कार्यालय ने बताया कि NRC के मसौदे के अनुसार, सभी 3.30 करोड़ आवेदकों के नामों की अनुपूरक सूची प्रकाशित की गई है. इसमें अंतिम एनआरसी (NRC) सूची में शामिल किए गए नाम और उससे बाहर किए गए लोगों के नाम शामिल हैं.

गौरतलब है कि अवैध अप्रवासियों को लेकर असम काफी समय से प्रभावित रहा है. राज्य को लोगों ने इसी मुद्दे पर बीजेपी को अपना समर्थन दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने भी सरकार को अवैध अप्रवासियों की समस्या को खत्म करने का निर्देश दिया था. उल्लेखनीय है कि एनआरसी में नाम डलवाने के लिए 3 करोड़ 30 लाख 27 हजार 661 लोगों ने आवेदन दिया था.