नई दिल्ली: भारत में suv का दौर शुरू करने वाली टाटा सूमो ने अब 25 साल बाद सूमो ने मार्केट को आधिकारिक रूप से अलविदा कह दिया है। टाटा सूमो ने अपने इस पॉपुलर यूटिलिटी व्हीकल को बंद दिया है। हालांकि कंपनी ने इस बारे में कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन अपनी वेबसाइट से इसे हटा लिया है। इस एसयूवी की कीमत 7.39 लाख से 8.77 लाख रुपये के बीच थी।

टाटा सूमो काफी का मॉडल आउटडेटेड हो गया था। लेटेस्ट सेफ्टी नार्म्स के अनुरूप बनाने के लिए इसमें बड़े स्तर पर बदलाव करने पड़ते। दूसरी ओर पिछले कई सालों से इसकी बिक्री भी बहुत ज्यादा नहीं हो रही थी। इसके चलते सूमो को अपडेट करने के लिए इस पर निवेश फायदे का सौदा नहीं दिख रहा था। ऐसे में कंपनी के लिए इसे बंद करना ही विकल्प था।

दूसरी ओर 1 अक्टूबर 2019 से सभी नई बेची जाने वाली कारों में एयरबैग, एबीएस, सीट-बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स होना अनिवार्य है। पुराने लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित सूमो में ये फीचर्स शामिल नहीं किए गए। इससे साफ होता है कि कंपनी ने इसे बंद करने का फैसला पहले ही ले लिया था।

सूमो का आखिरी मॉडल सूमो गोल्ड नाम से उपलब्ध था। इसमें बीएस4 एमिशन नॉर्म्स वाला 3.0-लीटर, 4-सिलेंडर डीजल इंजन है। टाटा मोटर्स इस इंजन को बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपडेट नहीं करेगा। इन सभी वजहों से साफ है कि टाटा सूमो ने मार्केट को अलविदा कह दिया है। हालांकि, सूमो एक पॉप्युलर ब्रैंड है, जिसकी वजह से उम्मीद की जा सकती है कि कंपनी भविष्य में इस ब्रांड नाम से एक मॉडर्न एसयूवी बाजार में उतार सकती है।