नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्लाइट के लिए पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि पाकिस्तान पीएम मोदी के लिए अपना हवाई रूट नहीं देगा। कुरैशी ने कहा है कि हमने भारतीय उच्चायोग को अवगत कराया है कि हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उड़ान के लिए अपने एयरस्पेस के उपयोग की अनुमति नहीं देंगे।

पीएम मोदी को अमेरिका दौरे के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करना था। प्रधानमंत्री 21 से 27 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। वह 21 सितंबर को भारत से अमेरिका के लिए उड़ान भरने वाले हैं। इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए भी एयरस्पेस खोलने से मना कर दिया था। पाकिस्तान के इस कदम पर भारत ने नाराजगी जाहिर की थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा था कि हम पाकिस्तान सरकार की ओर से वीवीआईपी विशेष उड़ान के लिए ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस से इनकार करने के फैसले पर नाराजगी व्यक्त करते हैं। जो कि किसी भी सामान्य देश की ओर से दी जाती है। राष्ट्रपति कोविंद को आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करना था। जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान लगातार ऐसा कर रहा है।

पुलवामा आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने पर भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविरों को नष्ट किया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था।

27 मार्च को उसने नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर को जाने वाली उड़ानों को छोड़ बाकी के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोल दिया था। 15 मई को पाकिस्तान ने भारत जाने वाले विमानों के लिए प्रतिबंध को 30 मई तक बढ़ा दिया था। पाकिस्तान ने 16 जुलाई को अपने हवाई क्षेत्र को सभी नागरिक विमानों के लिए खोला।