कानपुर: टैली सॉल्‍यूशंस, देश के अग्रणी बिजनेस सॉफ्‍टवेयर प्रदाता, उत्‍तर प्रदेश के कानपुर में अपनी बिजनेस वृद्धि यात्रा लेकर पहुंचा है। कानपुर केंद्र सरकार के स्‍मार्ट सिटीज प्रोजेक्‍ट के लिए चुनिंदा शहरों में से एक है और यहां कई छोटे पैमाने के व्‍यावसाय मौजूद हैं। शहर में विभिन्‍न छोटे उद्योग हैं जिनकी आकार अलग-अलग है। इसने धीरे-धीरे वृद्धि की है और अधिकांश का टर्नओवर 100 है। टैली की इस बिजनेस वृद्धि यात्रा में इन व्‍यावसायों के मालिकों से जुड़ने पर फोकस किया जाएगा। साथ ही उन्‍हें बताया जाएगा कि वित्‍तीय प्रबंधन में टेक्‍नोलॉजी किस तरह मुख्‍य भूमिका अदा कर सकती है।

कानपुर में बिजनेस वृद्धि यात्रा के दौरान अवनीश श्रीवास्‍तव, रीजनल सेल्‍स मैनेजर, टैली सॉल्‍यूशंस ने कहा, “उत्‍तर प्रदेश और खासतौर से कानपुर क्षेत्र चमड़े और चमड़े से बने सामानों, इंजीनियरिंग सामानों, रसायनों, प्‍लास्टिक्‍स, कपड़े आदि के लिए मशहूर है। यह क्षेत्र भारत के निर्यात और रोजगार सृजन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, राज्‍य में बदलते डिजिटल पारितंत्र के साथ कदमताल करने का अभाव है। टैली में हमारा प्रयास जानकारी एवं रिपोर्ट के साथ उनका सहयोग करना है जिससे उन्‍हें महत्‍वपूर्ण कारोबारी निर्णय आसानी से लेने में मदद मिलेगी। इस दिशामें पहला कदम वृद्धि के प्रमुख लिवर्सकी पहचान करना है। इस बिजनेस वृद्धि यात्रा के जरिये हमारा इरादा अधिक से अधिक एसएमई तक पहुंचना और कारोबारी दक्षता बढ़ाने में टेक्‍नोलॉजी के महत्‍व को पहचानने में उनकी मदद करना है।”

“हमारा कैंपेन छोटे एवं मध्‍यम व्‍यावसायों एवं कारोबारियों पर केंद्रित है। उनके लिए, तकनीक को अपनाने में कमी और अनौपचारिक फंक्‍शनिंग उनकी वृद्धि में प्रमुख विकास बाधा है। इस पहल के जरिये, जिसे इंट्रा एवं इंटर-सिटी लेवल पर शुरू किया गया है, टैली का उद्देश्‍य एमएसएमई सेक्‍टर के बीच वृद्धि के अंतर को भरना है। हम उन्‍हें वह जानकारी मुहैया करायेंगे जिसकी जरूरत एक सफल व्‍यावसाय चलाने के लिए पड़ती है।”

मोबाइल वैन में टैली के पार्टनर इकोसिस्‍टम से एक एसएमई एवं टेक्‍नोलॉजी परामर्शदाता होगा जोकि बिजनेस मालिकों के साथ बात करेगा । यह चर्चायें नगद का बेहतर प्रबंधन कैसे किया जाए, और स्‍टॉक हैंडलिंग के साथ दक्ष कैसे बना जाए, ताकि कारोबारी वृद्धि को बढ़ावा देने में लंबा सफर तय किया जा सके, पर केंद्रित होंगी। इसके अलावा, कारोबारी मालिकों को इनडायरेक्‍ट टैक्‍स से संबंधित अपडेट्स के बारे में भी बताया जाएगा ताकि वे अपने अनुपालन को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकें। टैली ने यह भी दिखाने की योजना बनाई है कि टेक्‍नोलॉजी उन कारोबारी पहलुओं को पहचानने में कैसे मदद कर सकती है जोकि कारोबारी विकास में रोड़ा हैं या फिर उसे प्रभावित कर रहे हैं। इससे उद्यमियों को पता चलेगा कि वे अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए क्‍या कदम उठा सकते हैं।

यह पहल कानपुर के बाद, अब अगले महीने के दौरान उत्‍तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्‍सों में जाएगी। इस पहल के तहत कवर किए जाने वाले प्रमुख शहरों में शामिल हैं – लखनऊ, इलाहाबाद,वाराणसी, गोरखपुर और फैजाबाद।