लखनऊ: खाद्य एवं कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देने अग्रणी भूमिका निभाने वाले ए-आइडिया और नेशनल अकादमी ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च मैनेजमेन्ट (एनएएआरएम) ने अपने प्रमुख कार्यक्रम एग्री उड़ान 3.0 के तीसरे संस्करण के दूसरे रोडशो का आयोजन किया

इस अवसर पर एग्री उड़ान 3.0 के कन्वीनर के श्रीनिवास ने पत्रकारों को विस्तार से बताते हुए कहा कि एग्री उड़ान खाद्य एवं कृषि व्यवसाय को गति देता है, जिसका आयोजन ए-आइडिया, एनएएआरएम द्वारा किया जाता है और यह कार्यक्रम गहन निरीक्षण, उद्योग नेटवर्किंग और निवेशक के लिये आकर्षण के माध्यम से खाद्य एवं कृषि व्यवसाय के स्टार्टअप्स का परिमाण बढ़ाने पर केन्द्रित है। ए-आइडिया, एनएएआरएम ने वर्ष 2015 में सीआईआईई, आईआईएम-ए के साथ मिलकर भारत का पहला खाद्य एवं कृषि व्यवसाय उत्प्रेरक लॉन्च किया था, जिसमें 192 स्टार्टअप्स ने आवेदन किया, जिनमें से 20 स्टार्टअप्स को संरक्षण प्रदान किया गया और 8 स्टार्टअप्स को क्षमता निर्माण से सहयोग दिया गया। इन 8 स्टार्टअप्स में से 3 स्टार्टअप्स को कुल 3 करोड़ रू. की फंडिंग मिली। इसके बाद, वर्ष 2017 में खाद्य एवं कृषि व्यवसाय उत्प्रेरक ‘‘एग्री उड़ान 2.0’’ के द्वितीय संस्करण को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार के सहयोग से लॉन्च किया गया, जिसमें कैस्पियन इम्पैक्ट इनवेस्टमेन्ट्स, यस बैंक, मैरिको इनोवैशन फाउंडेशन, एनईएमएल, आदि की भागीदारी भी थी। 579 स्टार्टअप्स ने आवेदन किया, इनमें से 40 स्टार्टअप्स को संरक्षण प्रदान किया गया, 10 स्टार्टअप्स के समूह का चयन हुआ, जिसे बाद में सहयोग मिला, जिनमें से 3 स्टार्टअप्स को कुल 6.25 करोड़ रू. की फंडिंग हुई।

उन्होंने बताया कि ए-आइडिया (एसोसिएशन फॉर इनोवेशन डेवलपमेन्ट ऑफ एंट्ररप्रेन्योरशिप इन एग्रीकल्चर) एक प्रौद्योगिकी व्यवसाय संरक्षक (टीबीआई) है, जिसकी मेजबानी आईसीएआर-नेशनल अकादमी ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च मैनेजमेन्ट (आईसीएआर-एनएएआरएम),हैदराबाद द्वारा की जाती है। यह एक प्रमुख कृषि केन्द्रित संरक्षक है, जिसे वर्ष 2014 में स्टार्टअप इंडिया पहल के तहत लॉन्च किया गया था और इसे भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग का सहयोग प्राप्त है। क्षमता निर्माण के माध्यम से शक्तिशाली कृषि व्यवसाय एवं प्रौद्योगिकी उपक्रमों को समर्थन करना और ज्ञान तथा संसाधनों तक पहुँच को सुगम बनाना इसका मिशन है।

एग्री उड़ान, खाद्य एवं कृषि व्यवसाय उत्प्रेरक 3.0 एक अर्द्धवार्षिक कार्यक्रम है, जिसके पहले माह में ए-आइडिया देशभर में रोडशो का आयोजन करता है, जिसमें स्टार्टअप्स के आवेदन के लिये ऐप्लीकेशन विंडो भी खुली रहती है। इसके बाद स्टार्टअप्स का चयन जाँच के तीन चरणों द्वारा किया जाता है, जो प्रत्यक्ष और भौतिक होते हैं और फिर अंतिम समूह को निर्धारित किया जाता है।

स्टार्टअप का चयनित समूह आईसीएआर-एनएएआरएम कैम्पस, हैदराबाद के ए-आइडिया में तीन दिन की क्षमता निर्माण कार्यशाला से गुजरेगा, जिसके बाद तीन माह निरीक्षण एवं नेटवर्किंग की गतिविधियाँ होंगी और मेंटर्स वृद्धि के विभिन्न क्षेत्रों में उनकी मदद करेंगे, जैसे विपणन, बिक्री, शोध एवं विकास, कानूनी, वित्तीय, आईपी, प्रौद्योगिकी, निवेश, आदि (यह क्षमता विकास कार्यशाला के दौरान स्टार्टअप्स द्वारा निर्धारित किये गये लक्ष्यों के अनुसार होगा)। तीन माह के कठोर प्रशिक्षण के बाद यह स्टार्टअप्स फरवरी 2020 को बेंगलुरू और मुंबई में आयोजित होने वाले 2 डेमो डेज में कई संस्थागत और एंजेल निवेशकों के समक्ष अपनी बात रखेंगे।