लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना दुनिया की सबसे बड़ी चिकित्सा बीमा योजना है। उन्होंने कहा कि आज़ाद भारत के इतिहास में पहली बार ‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ के अन्तर्गत करोड़ों भारतवासियों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने तथा उन्हें गम्भीर बीमारियों के इलाज हेतु निःशुल्क चिकित्सा का लाभ मिल रहा है।

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयुष्मान भारत योजना की पहली वर्षगांठ पर आयोजित आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जब आयुष्मान भारत योजना लागू की गयी थी, तब कई चुनौतियां थीं। सरकार ने कार्ययोजना बनाकर इसे समयबद्ध ढंग से जरूरतमंद तक पहुंचाने का कार्य किया। लोक कल्याण की यह बड़ी योजना है और इसके तहत बिना भेदभाव पात्रों को आच्छादित किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से समाज के गरीब वर्गाें को 05 लाख रुपये तक चिकित्सा बीमा कवर दिया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने आयुष्मान भारत योजना से लाभान्वित 40 लाभार्थियों को उपहार भी प्रदान किये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब तक 1910 चिकित्सालयों (1444 निजी एवं 466 सरकारी) को आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत सूचीबद्ध किया जा चुका है, जिनमें से 25 मेडिकल काॅलेज हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक आयुष्मान भारत योजना के तहत 47 लाख 09 हजार 86 लाभार्थियों की पहचान सुनिश्चित करते हुए उन्हें गोल्डेन कार्ड प्रदान किये जा चुके हैं। योजना के अन्तर्गत प्रदेश में अब तक 1.87 लाख लाभार्थियों द्वारा निःशुल्क इलाज प्राप्त किया गया है। कुल मरीजों में से 32 हजार मरीजों ने टर्शियरी स्तर एवं 1.50 लाख मरीजों ने सेकेण्डरी स्तर की चिकित्सा का लाभ उठाया है। अब तक 135 करोड़ रुपये से अधिक की क्लेम धनराशि का भुगतान चिकित्सालयों को किया जा चुका है। सूचीबद्ध चिकित्सालयों में लाभार्थियों की पहचान करने एवं मरीजों की सहायता के लिए ‘प्रधानमंत्री आरोग्य मित्रों’ की तैनाती एवं मरीजों की सहायता हेतु अलग से ‘हेल्प डेस्क’ स्थापित की गयी है।