'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने किया डोनाल्ड ट्रंप का चुनाव प्रचार

ह्यूस्टन : अमेरिका के ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में हाउडी मोदी कार्यक्रम की शुरूआत में रंगारंग कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में कहा कि भारत और अमेरिका का रिश्ता बहुत गहरा है। कुछ वर्षों में दोनों देशों के रिश्तों नई ऊंचाइयां छुई हैं।

पीएम मोदी ने कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप आपने मुझे 2017 में अपने परिवार से मिलवाया था। आज, मुझे अपने परिवार (लोगों) से आपको मिलवाने का मौका है।' पीएम ने इस दौरान अपना फेमस चुनावी नारा भी ट्रंप को दिया। उन्होंने कहा 'अबकी बार ट्रंप सरकार'। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाया है। उन्होंने अमेरिका और दुनिया के लिए बहुत काम किया है।

मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप की तारीफ की। कहा, 'दोस्तों, आज हमारे साथ एक बहुत ही खास व्यक्ति है। उन्हें किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। उनका नाम हर कोई जानता है।' ट्रंप) यहाँ हमारे साथ हैं। इस शानदार स्टेडियम और सभा में उनका स्वागत करना मेरा सम्मान और सौभाग्य है।

कार्यक्रम में शामिल होने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है, 'ह्यूस्टन में अपने दोस्त के साथ रहूंगा। टेक्सस में एक शानदार दिन गुजरेगा।‘ टेक्सस के सांसद जॉन कॉर्निन भी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे हैं। ‘हाउडी मोदी’ की शुरुआत सांस्कृतिक कार्यक्रम से हुई है।

ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में भारतीय समुदाय के हजारों लोग पहुंच चुके हैं। थोड़ी देर में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप इस कार्यक्रम में पहुंचने वाले हैं। 50 के आसपास अमेरिकी सांसद भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने अमेरिका की एनर्जी सिटी कहे जाने वाले ह्यूस्टन में ऊर्जा कंपनियों के 16 सीईओ के साथ बैठक की। ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग को विस्तार देने के उद्देश्य से यह बैठक की गई।

भारतीय पेट्रोलियम कंपनी पेट्रोनेट ने यहां अमेरिका की प्राकृतिक गैस (एलएनजी) कंपनी टेल्युरियन से 50 लाख टन एलएनजी प्रतिवर्ष आयात करने के समझौते पर हस्ताक्षर किए। एमओयू के अनुसार, पेट्रोनेट ड्रिफ्टवुड होल्डिंग में निवेश करेगा, जिससे पेट्रोनेट को प्रोजेक्ट के पहले चरण या दूसरे चरण से प्रतिवर्ष 50 लाख टन एलएनजी खरीदने का अधिकार मिल जाएगा। टेल्युरियन और पेट्रोनेट का समझौते का लेनदेन 31 मार्च 2020 तक पूरा करेंगे।

मोदी के ह्यूस्टन पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका स्वागत किया। मोदी यहां होटल पोस्ट ओक में ठहरे हैं। होटल के बाहर भारी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग तिरंगा लेकर पहुंचे थे। मोदी ने यहां सिख समुदाय के सदस्यों के साथ भी मुलाकात की। इस दौरान सिख समुदाय ने मोदी को स्मृति पत्र सौंपा। साथ ही 1984 के जनसंहार के मुद्दे पर संबोधित करने का अनुरोध किया। वहीं, दिल्ली एयरपोर्ट को गुरु नानक देव अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा बनाने की मांग की। बोहरा समुदाय के सदस्यों ने भी प्रधानमंत्री से मुलाकात की।

मोदी कश्मीरी पंडितों से भी मिले। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में शामिल एक सदस्य ने प्रधानमंत्री का हाथ चूमते हुए सात लाख कश्मीरी पंडितों की तरफ से उनको धन्यवाद किया। इस दौरान मोदी ने ‘नमस्ते शारदे देवी’ श्लोक का पाठ किया। कश्मीरी पंडितों का प्रतिनिधित्व कर रहे सुरिंदर कौल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमसे कहा कि आपने नया कश्मीर बनाने के लिए बहुत कुछ सहा है। हमारे युवाओं ने उन्हें वह संदेश भी दिए जो समुदाय ने उनके लिए तैयार किए थे। मैंने समुदाय की ओर से एक ज्ञापन प्रस्तुत किया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।