मौसमी सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोशाक तत्व पाए जाते हैं। जिसके सेवन से अनेक प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही मौसमी सब्जी फ्लू जैसी घातक बीमारियों से भी बचाता है। ऐसी ही एक मौसमी सब्जी स्पाइनी लौकी या कटोला है। यह मानसून सब्जी न केवल स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छी होती है बल्कि कैलोरी में भी कम है।

इसका वैज्ञानिक नाम मोमोर्डिका डियोका है, जिसे आमतौर पर स्पाइनी लौकी या स्पाइन लौकी और ब्रिसली बाल्स्मा नाशपाती, कांटेदार कैरोलाओ और टीस लौकी के रूप में भी जाना जाता है। कांटोला, लौकी का ही एक प्रजाति है। यह भारत के प्रायः सभी क्षेत्रों और यहां तक कि दक्षिण एशिया के कुछ हिस्सों में एक सब्जी के रूप में उपयोग की जाती है। इसे मसालों के साथ तलकर खाया जाता है। दुनिया के कई हिस्सों में इसे मांस या मछली के साथ भी खाया जाता है।

कांटोला सब्जी के लाभ

  1. इसमें अधिक मात्रा में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है। जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। साथ ही कई रोगों से बचाता भी है। इसमें कैलोरी कम होती है क्योंकि इसमें प्रति 100 ग्राम पर 17 कैलोरी होती है। पोषण विशेषज्ञ सीमा सिंह कहती हैं, “पानी की मात्रा में कांटोला भी अधिक होता है, इसलिए अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह फायदेमंद है।”

  2. जैसा कि आमतौर पर मानसून के दौरान पाया जाता है। एंटी-एलर्जी और एनाल्जेसिक गुणों के कारण यह मौसमी खांसी, सर्दी और अन्य एलर्जी को दूर भगाता है।

  3. यह डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर के लेवल को भी कम करता है। क्योंकि इसमें इंसुलिन भारी मात्रा में पाया जाता है। सिंह कहती हैं, “जो कुछ भी फाइबर में उच्च होता है और पानी की मात्रा से भरा होता है, वह डायबिटिक डाइट के लिए बहुत अच्छा विकल्प है और कांटोला सभी बॉक्सों पर टिक करता है।”

  4. कैरोटीनॉयड, जैसे ल्यूटिन, इस सब्जी में मौजूद विभिन्न नेत्र रोगों, हृदय रोगों और यहां तक कि कैंसर की रोकथाम में मदद करता है। एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट विटामिन सी का स्रोत होने के नाते, यह कैंसर की संभावना को कम करने के लिए शरीर से विषाक्त मुक्त कणों को हटा देता है।

  5. यह त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है क्योंकि इसमें बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे विभिन्न फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। सुरक्षात्मक मेहतर के रूप में कार्य करते हैं।

  6. इसमें फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट भी अच्छी मात्रा में पाई जाती है। इस तरह यह पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है, साथ ही कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।