नई दिल्ली: कई महीनों से गिरती बिक्री से निपटने और ग्राहकों को लुभाने के लिए त्यौहारी सीजन शुरू होने के साथ ही मारुति सुजुकी ने हैचबैक कार लांच की है। एंट्री लेवल मिनी एसयूवी के रूप में पेश एस-प्रेसो 1.0 लीटर के10 इंजन के साथ बीएस6 मानकों के अनुरूप है। इसकी कीमत 3.69 लाख से 4.91 लाख (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

कंपनी ने हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर पांचवीं पीढ़ी के इस मॉडल की ईंधन खपत 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर होने का दावा किया है। ग्राहकों को इस मॉडल में मैनुअल और ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) ट्रांसमिशन के विकल्प मिलेंगे।

मारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ केनिची अयुकावा ने नया मॉडल लांच करते हुए संवाददाताओं को बताया कि आज कांपेक्ट कार भारतीय ग्राहकों की स्वाभाविक पसंद है। साथ ही आज बदलाव का दौर है। हमने महसूस किया कि एंट्री लेवल कांपेक्ट सेगमेंट में नई डिजाइन लाने की जरूरत थी। पहले कभी इस सेगमेंट में इस तरह का प्रयास नहीं किया गया। इस मॉडल से आज के महत्वाकांक्षी युवाओं की अपेक्षाएं पूरी होती हैं।

बाजार के मौजूदा हालात की चर्चा करते हुए अयुकावा ने कहा कि बाजार में सुस्ती अस्थाई है। हमें भारत की लांग टर्म ग्रोथ स्टोरी के लिए पूरा भरोसा है। कंपनी को उम्मीद है कि नए मॉडल से बाजार का माहौल बदलने में मदद मिलेगी। त्यौहारी सीजन पर लांच इस मॉडल से कंपनी की विकास दर सुधर जाएगी।

कंपनी ने इस मॉडल में कई नए फीचर जोड़े हैं। नए मॉडल में डुअल एयरबेग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, लिमिटाइजर, रियर पार्किंग असिस्टेंट सिस्टम, हाई स्पीड वार्निंग अलर्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे कई फीचर हैं। बीएस-6 प्रदूषण मानकों वाला कंपनी का यह आठवां मॉडल है।

कंपनी के सीनिरयर एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (इंजीनियरिंग) सी. वी. रमन ने नया मॉडल 98 फीसदी स्वदेशी पुर्जों के साथ पेश की गई है। कंपनी ने इसके विकास पर 640 करोड़ रुपये निवेश किया है। एस-प्रेसो तीन से छह महीनों के भीतर लेटिन अमेरिका, अफ्रीका और आसियान देशों जैसे बाजारों में निर्यात की जाने लगेगी।