दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia Motors ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपने सफर की शुरुआत की है। कंपनी ने अपने पहले वाहन के तौर पर अपनी नई एसयूवी Kia Seltos को लांच किया है। बेहद ही आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजी इस एसयूवी को कंपनी ने महज 9.69 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लांच किया है।

Kia Seltos लगातार दूसरे महीने अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग SUV बनी है। बीते सितंबर महीने में कंपनी ने इस एसयूवी के कुल 7,754 यूनिट्स की बिक्री की है। जो कि अगस्त हीने से भी ज्यादा हैं। बीते अगस्त महीने में कंपनी ने महज 6,236 यूनिट्स की ही बिक्री की थी।
बिक्री के मामले में इस एसयूवी ने Hyundai Creta और MG Hector को भी पछाड़ दिया है।

लगातार बढ़ते मांग के चलते इस एसयूवी का वेटिंग पीरियड भी काफी बढ़ गया है। कुछ शहरों में इसका वेटिंग पीरियड बढ़कर 2 महीने तक पहुंच गया है। अब तक कंपनी ने इस एसयूवी के 40 हजार से ज्यादा यूनिट्स की बुकिंग दर्ज कर ली है। कंपनी ने Kia Seltos को दो ट्रिम में पेश किया था, जिसमें HT लाइन और GT लाइन शामिल हैं। HT लाइन में 5 वैरिएंट हैं और GT लाइन में केवल दो वैरिएंट शामिल हैं।

Kia Seltos को कंपनी ने तीन अलग अलग इंजन के साथ पेश किया है। जिसमें 1.5 लीटर की क्षमता का नेचुरली एस्पायर्ड इंजन भी शामिल है। ये इंजन 115hp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा दूसरे इंजन विकल्प के तौर पर 1.4 लीटर की क्षमता का टर्बो चार्ज पेट्रोल इंजन है जो कि 140hp की पावर और 242Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। डीजल वैरिएंट में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन प्रयोग किया है। जो कि 115hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये सभी इंजन बीएस 6 मानक के अनुसार तैयार किए गए हैं।

इसके शुरुआती एंट्री लेवल वैरिएंट की कीमत 9.69 लाख रुपये है वहीं टॉप वैरिएंट की कीमत 16.99 लाख रुपये है। शुरुआती दौर में MG Hector ने रफ्तार पकड़ी थी, लेकिन इस एसयूवी के बाजार में आने के बाद इसका सीधा असर Hector पर भी देखने को मिला है। भारतीय बाजार में Hector की शुरुआती कीमत 12.18 लाख रुपये है।