मुकाम फाउण्डेशन ने स्कूली बच्चों को वितरित की निशुल्क शैक्षणिक सामग्री

लखनऊ। राजधानी लखनऊ के बरौलिया, निकट डेला हाउस स्थित प्राथमिक विद्यालय में आज सामाजिक संस्था मुकाम फाउण्डेशन द्वारा गरीब बच्चों को निशुल्क शैक्षणिक सामग्री वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुकाम फाउण्डेशन ने कक्षा 1 से 5 तक के छात्र और छात्राओं करीब 124 बच्चों को निशुल्क हिन्दी गणित अंग्रेजी की पाठ्य पुस्तके और वितरित किया। इसके अतिरिक्त भी संस्थाएं कक्षा 3 से 4 तक के छात्र और छात्राओं को जेमेट्री बाक्स पेसिंल बाक्स पेसिंल रबर] स्केल आदि शैक्षणिक सामग्री वितरित किया गया। इस अवसर पर प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य लक्ष्मी रस्तोगी ने संस्था के द्वारा गरीब बच्चों को शैक्षणिक सामग्री की सहायता प्रदान करने के लिए आभार जताया। साथ ही संस्था कुछ अन्य आवश्यक सामग्रियां भी मुहैया कराने का निवेदन किया। संस्था ने प्रधानाचार्य के निवेदन को स्वीकार करते हुए शीघ्र ही अन्य सामग्रियों को मुहैया कराने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष ने विनीत कुमार ने कहाकि यदि समाज का बेहतर निर्माण करना है तो समाज के भविष्य अर्थात हमारे समाज के वे बच्चे जो गरीब निरीह है। उन्हें शैक्षणिक सामग्रियों सहित अन्य प्रकार के सहयोग प्रदान कर सशक्त बनाना ही होगा। जब समाज सशक्त होगा] तो राज्य सशक्त होगा। जब राज्य सशक्त होगा तभी देश सशक्त होगा और यह तभी संभव है जब देश का भविष्य अर्थात हमारे बच्चे शिक्षित हो। जब देश का बच्चा पढेगा तभी इंडिया बढेगा। इसलिए देश को सशक्त बनाने के लिए हमें अपने भविष्य को सशक्त बनाना ही होगा। संस्था समाज के सभी वर्गो से अपील करती है कि वे संस्था के इस उद्देश्य को सार्थक बनाने के लिए संस्था के साथ कदम से कदम मिलाते हुए समाज की सेवा में अग्रणी भूमिका निभाये।

इस अवसर पर संस्था की प्रबंधक शशिप्रभा शर्मा और कोषाध्यक्ष विष्णुमाया और संस्था की कार्यकारिणी सदस्य नीलिमा सिंह, सदस्य अल्पना कटियार ने संयुक्त रूप से कहाकि हमारी संस्था का उद्देश्य गरीब निरीह और आवश्यकताओं के अभाव में शिक्षा से वंचित रहने वाले बच्चों की आवश्यकताओं को पूर्ण कर बेहतर शिक्षा प्रदान करना है। इसके लिए संस्था ऐसे बच्चों को प्रत्येक प्रकार का सहयोग मुहैया कराने के लिए दृढ संकल्पित है। संस्था समाज के धनाभाव वाले इन कमजोर वर्ग के बच्चों बेहतर शिक्षा प्राप्त कर बेहतर समाज का निर्माण करने के लिए प्रयासरत् है ताकि समाज का भविष्य सुदृढ हो सके।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से संस्था के उपाध्यक्ष रंजीत शर्मा] संस्था की कार्यकारिणी सदस्य सविता, संस्था के प्रचार मंत्री सुनील कुमार नीलिमा सिंह संस्था के सहयोगी यशी कटियार यशवंत सिंह कटियार पुष्पेन्द्र कुमार सिंह राजवंशी पुष्पलता कटियार आदि ने संयुक्त रूप से एक एक कर बच्चों को शैक्षणिक सामग्री का वितरण किया। शैक्षणिक सामग्री पाते ही बच्चों का चेहरा खुशी से खिल गया।