रोहित शर्मा ने की महँ गावस्कर की बराबरी

रोहित शर्मा ने की महँ गावस्कर की बराबरी

दोनों पारियों में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज बने

नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शतक लगाने के साथ ही इतिहास रच दिया और ओपनर के तौर पर दोनों पारियों में शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। इससे पहले यह कारनामा सुनील गावस्कर ने किया था।

रोहित शर्मा ने इस मैच की पहली पारी में 371 गेंदों में 23 चौके और 6 छक्के की मदद से 176 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में शानदार पारी खेली और 133 गेंदों में शतक पूरा किया।

रोहित शर्मा ने अपनी दूसरी पारी में तीसरा छक्का लगाने के साथ ही एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू के नाम था, जिन्होंने साल 1994 में श्रीलंका के खिलाफ एक ही पारी में 8 छक्के लगाए थे।

इसके अलावा रोहित शर्मा ने ओपनर के तौर पर अपने पहले मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए और 36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज केप्लर वेसेल्स के नाम थे, जिन्होंने साल 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिसबेन में 208 रन बनाया था। शतक लगाने के साथ ही रोहित शर्मा के नाम 276 रन हो गया। वहीं केप्लर वेसेल्स ने पहली पारी में 162 और दूसरी पारी में 46 रन बनाए थे।

रोहित शर्मा इसी के साथ पहली बार ओपनिंग करते हुए दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। रोहित शर्मा ने पहली पारी में 176 रनों की पारी खेली थी, इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में 133 गेंदों में शतक पूरा किया।

रोहित शर्मा ने इसी के साथ ही घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में लगातार 7 पारियों में 50 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम था, जिन्होंने लगातार 6 पारियों में 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया था।