अंतिम दिन शमी का पंजा, पहले टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 203 रनों से हराया

अंतिम दिन शमी का पंजा, पहले टेस्ट मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 203 रनों से हराया

विशाखापट्टनम: विशाखापट्टनम में खेले गए तीन टेस्ट मैच की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 203 रन से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। साउथ अफ्रीकी टीम की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी (5/35) और रवींद्र जडेजा (4/87) ने सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किए।

मैच के पांचवें और अंतिम दिन टीम इंडिया को जीत के लिए नौ विकेट की दरकार थी। शानदार रिदम में उतरी टीम इंडिया ने दिन के पहले दो सत्रों तक ही जीत अपने नाम कर ली। दिन के पहले ही सत्र में मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के घातक स्पेल ने अफ्रीकी टीम के एक के बाद 7 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा, जबकि आखिरी दो विकेट झटकने के लिए भारत ने दूसरे सत्र में 22 ओवर और गेंदबाजी कर यह मैच अपने नाम कर लिया। इस मैच में 8 विकेट झटकने वाले रविचंद्रन अश्विन ने सबसे तेज 350 विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

इससे पहले शनिवार को भारत ने अपनी दूसरी पारी में रोहित शर्मा (127) के शानदार शतक की बदौलत 323/4 के स्कोर पर घोषित की थी, जबकि पहली पारी में उसे 71 रन की बढ़त मिली थी। इस तरह अफ्रीकी टीम के सामने यहां जीत के लिए 395 रन का लक्ष्य था। इस टारगेट के जवाब में उतरी अफ्रीकी टीम ने शनिवार चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक 11 रन पर अपना एक विकेट गंवा दिया था। यहां से आगे खेल का शुरू करने आई अफ्रीकी टीम के लिए रविवार को कुछ भी उसके पक्ष में होता नहीं दिखा।