नई दिल्ली: अमरीकी रक्षामंत्री ने कहा है कि जिन अमरीकी सैनिकों को सीरिया से निकाला गया है उनको इराक़ में रखा जाएगा।अमरीकी रक्षामंत्री ने रविवार की सुबह बताया है कि उत्तरी सीरिया से निकाले गए अमरीकी सैनिक अब पश्चिमी इराक़ में रहेंगे। मार्क थाॅमस एसपर ने कहा कि फिलहाल पेंटागन की यह योजना है कि जिन 1000 अमरीकी सैनिकों को उत्तरी सीरिया से निकाला गया है उनको दक्षिणी इराक़ पहुंचा दिया जाए।

इससे पहले अमरीकी रक्षामंत्री मार्क थाॅमस एसपर ने यह स्पष्ट नहीं किया था कि सीरिया से निकाले गए अमरीकी सैनिकों को कहां रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि मैंने अपने इराक़ी समकक्ष से पश्चिमी इराक़ में 700 से अधिक अमरीकी सैनिकों को रखे जाने के बारे में चर्चा की है।

ज्ञात रहे कि अमरीकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान के साथ टेलिफोनी वार्ता में इसकी जानकारी मिलने के बाद कि तुर्की उत्तरी सीरिया पर सैन्य चढ़ाई करने जा रहा है, वहां से अपने एक हज़ार सैनिकों को वापस बुलाने का एलान कर दिया जिसके बाद तुर्की ने उत्तरी सीरिया के विरुद्ध सैन्य कार्यवाही आरंभ कर दी जो अब भी जारी है। हालांकि इस बारे में संघर्ष विराम की बात कही गई थी किंतु तुर्की की ओर से इसका उल्लंघन किया जा रहा है।