लखनऊ: विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस का मत प्रतिशत बढ़कर लगभग दोगुना हुआ है। लोकसभा चुनाव 2019 की तुलना में इस उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी ने आंदोलनों और संघर्षों के दम पर लगभग दुगुना वोट प्रतिशत हासिल किया। उत्तर प्रदेश की विधानसभा उपचुनावों में कांग्रेस सबसे ज्यादा वोट प्रतिशत बढ़ाने वाली पार्टी बनी है। सबसे बड़ा नुकसान भाजपा को हुआ है, लोकसभा चुनावों की तुलना में भाजपा का वोट 14 प्रतिशत के करीब कम हुआ है जो यह बताता है कि जनता का भरोसा कांग्रेस पार्टी में बढ़ा है।

सहारनपुर की गंगोह सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार सुबह से लगातार 27वंे राउण्ड तक बढ़त बनाये हुए थे किन्तु इसके उपरान्त भाजपा की सरकार के इशारे पर स्थानीय प्रशासन ने कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी श्री नोमान मसूद, चुनाव मतगणना के अभिकर्ता तथा मीडिया कर्मियों को भी मतगणना स्थल से हटा दिया गया और चुनाव परिणाम में धांधली कर भाजपा के प्रत्याशी को चुनाव जितवा दिया गया। इसके विरोध में कांग्रेस पार्टी ने वहां पर धरना-प्रदर्शन कर आक्रोश व्यक्त किया तथा लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी प्रशासन सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त से मिलकर अपना विरोध दर्ज कराकर निष्पक्ष जांच एवं पुर्नमतगणना की मांग की।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी जी ने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि- ‘‘भाजपा इतने अहंकार में है कि गंगोह में हमारे जीतते हुए प्रत्याशी को काउंटिंग सेंटर से निकालकर उनका मंत्री जनता का निर्णय बदलने के प्रयास में है। डी.एम. को पांच-पांच बार फोन पर लीड कम करवाने के आदेश आ रहे थे। यह लोकतंत्र का सरासर अपमान है। उन्होने कहा कि उ0प्र0 कांग्रेस पार्टी इसके खिलाफ सख्ती से लड़ेगी, निर्वाचन आयोग इस मामले की निष्पक्षता से जांच कराए।’’