दुनिया के सामने इस्लाम की सही छवि पेश करने की पहले ज़्यादा ज़रुरत: रूहानी

दुनिया के सामने इस्लाम की सही छवि पेश करने की पहले ज़्यादा ज़रुरत: रूहानी

तेहरान: इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी ने गुरुवार की रात बाकू में काकेशियाई मुसलमानों के संगठन के प्रमुख शैख़ुल इस्लाम अल्लाह शकूर पाशाज़ादे से मुलाक़ात की।

इस मुलाक़ात में राष्ट्रपति रूहानी ने ईरानी और आज़री राष्ट्र के प्राचीन और धार्मिक संबंधों को दोनों देशों के बीच संयुक्त सहयोग में मज़बूती का महत्वपूर्ण कारण क़रार दिया और बल दिया कि मुसलमानों के बीच एकता का आधार पहले से अधिक मज़बूत होना चाहिए।

राष्ट्रपति हसन रूहानी ने इस मुलाक़ात में बल दिया कि अत्याचार, कट्टरपंथ और आतंकवाद से संघर्ष, मुसलमानों सहित सभी ईश्वरीय धर्मों के अनुयायियों का दायित्व है और दुनिया के सामने इस्लाम धर्म की सही छवि पेश किए जाने की आवश्यकता पहले से अधिक है।

उन्होंने दोनों देशों के बीच जनता की आवाजाही में वृद्धि को दोनों देशों के संबंधों के अधिक से अधिक मज़बूत होने का कारण क़रार दिया।

इस मुलाक़ात में शैख़ुल इस्लाम अल्लाह शकूर पाशाज़ादे ने भी आज़रबाइजान गणराज्य और क्षेत्र की ताज़ा स्थिति की रिपोर्ट राष्ट्रपति को देते हुए दोनों देशों के बीच बढ़ते हुए संबंधों को दोनों राष्ट्रों के हित में क़रार दिया।