सीरिया से तेल चुराता है अमरीका, रूस ने जारी की सैटेलाइट तस्वीरें

सीरिया से तेल चुराता है अमरीका, रूस ने जारी की सैटेलाइट तस्वीरें

नई दिल्ली: रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक सैटेलाइट इंटेलिजेंस इमेज प्रकाशित की है, जिसमें अमरीकी सैनिकों को सीरिया के तेल की तस्करी करते हुए साफ़ तौर पर देखा जा सकता है। उत्तरी सीरिया में ग़ैर क़ानूनी रूप से मौजूद अमरीकी सैनिक आतंकवादी गुट दाइश की हार से पहले और उसके बाद भी सीरिया से दूसरे देशों में तस्करी किए जाने वाले तेल को सुरक्षा प्रदान करते रहे हैं।

रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव ने शनिवार को कहा कि सैटेलाइट इंटेलिजेंस तस्वीरों से पता चलता है कि अमरीकी सैनिकों की निगरानी में सक्रिय रूप से तेल निकाला जा रहा है और फिर बड़े पैमाने पर उसे सीरिया से बाहर भेजा जा रहा है। कोनाशेनकोव का कहना है कि सीरिया से तेल तस्करी का यह काम दाइश के समय में भी होता रहा और उसके बाद भी जारी है।

ग़ौरतलब है कि अक्तूबर के शुरू में अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने उत्तरी सीरिया से अपने क़रीब 1काम दारीकी शनिवार को कहाः ,000 सैनिकों को बाहर निकालने की घोषणा की थी, जिसके बाद तुर्की ने इस क्षेत्र में कुर्द लड़ाकों के ख़िलाफ़ सैन्य अभियान शुरू कर दिया था।

ट्रम्प के इस फ़ैसले की अमरीका के सहयोगियों ने बड़े पैमाने पर आलोचना की थी। हालांकि सीरिया और उसके सहयोगियों ने इसका स्वागत किया था।

हालांकि अब पेंटागन ने अपने इस फ़ैसले से पीछे हटते हुए एक बार फिर एलान किया है कि अमरीकी सैनिक उत्तरी सीरिया स्थित तेल प्रतिष्ठानों पर तैनात रहेंगे, ताकि वहां की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके।

रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई सैटेलाइट तस्वीरों ने साफ़ ज़ाहिर है कि अमरीका क्यों सीरिया के तेल प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए चिंतित है।