यूपी में संगठन को मज़बूत बनाएगी कांग्रेस

यूपी में संगठन को मज़बूत बनाएगी कांग्रेस

UPCC की बैठक में युवाओं और सामाजिक समीकरण साधने पर ज़ोर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय नेहरूभवन में सम्पन्न हुई। बैठक में उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे। बैठक में सभी पदाधिकारियों को उनका कार्यक्षेत्र आवंटित हुआ। प्रत्येक सचिव को उनके जिलों का प्रभार आवंटित हुआ और महासचिवों को उनके जोनों का भी वितरण हुआ। बैठक में जल्द ही जमीनी स्तर पर संगठन निर्माण को पूरा करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में निर्णय लिया गया है कि जल्द ही जिला कमेटियों का निर्माण पूरा कर लिया जायेगा। जिला कमेटियों में स्थानीय सामाजिक समीकरण पर फोकस किया जायेगा और संघर्षशील, आन्दोलनकारी युवाओं को तरजीह दी जायेगी। प्रदेश कमेटी की तर्ज पर जिला कमेटियों में भी अब एक निश्चित ढांचा और निश्चित संख्या होगी। जिला कमेटी पहले की तुलना में छोटी होगी। जिला कमेटियों में हर पदाधिकारी की निश्चित जिम्मेदारी और जवादेही सुनिश्चित होगी।

आर्थिक मंदी के खिलाफ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा जारी 10 दिवसीय कार्यक्रम घोषित किया गया है। बैठक में 10 दिवसीय अभियान के क्रियान्वयन की रणनीति बनी। बैठक में तय हुआ है कि आर्थिक मंदी के खिलाफ पूरे सूबे में कांग्रेसी कार्यकर्ता केन्द्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलंेगे। सभी जिलों पर धरना-प्रदर्शन, नुक्कड़ सभाओं, किसान जनसुनवाई और अन्य कार्यक्रमों की योजना भी बनी। यह 10 दिवसीय अभियान 05 नवम्बर से 15 नवम्बर तक चलेगा।

उत्तर प्रदेश कांगे्रस कमेटी की बैठक में पूरे सूबे की ज्वलन्त समस्याओं पर गहन मंथन हुआ। प्रदेश में बढ़ रहे अपराध, ध्वस्त कानून व्यवस्था, किसानों की कर्जमाफी, उचित फसल मूल्य, सहकारी समितियों में भ्रष्टाचार, बिजली दरों में वृद्धि, बन्द चीनी मिलों का सवाल, आलू किसानेां की समस्या, बुनकरों के सवाल, पीतल एवं चमड़ा जैसे लघु उद्योगों की समस्याओं, कांग्रेस कार्यकाल में शुरू की गयी सिंचाई योजनाएं जो सरकार की अनदेखी से बन्द हुई, गन्ना मूल्य में वृद्धि, आवारा पशुओं की समस्या, बढ़ती बेरोजगारी, महिला हिंसा, व्यापारियों की समस्याओं, पुलिस उत्पीड़न, प्राकृतिक आपदा से पीड़ितों को मुआवजा और पुनर्वास, पालीटेक्निक कालेजों का निजीकरण, शिक्षा का निजीकरण, जर्जर स्वास्थ्य व्यवस्था, जापानी बुखार एवं डेंगू की रोकथाम में सरकारी अनदेखी, बन्द पड़े औद्योगिक क्षेत्रों को खोलने, अवैध खनन जैसे मुद्दों पर आन्दोलन की रणनीति बनी।

सेवादल ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन

पूर्व प्रधानमंत्री-भारत रत्न स्व0 इंदिरा गांधी जी की पुण्यतिथि (शहादत दिवस) पर आज उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी मुख्यालय नेहरूभवन में उ0प्र0 कांग्रेस सेवादल द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया| रक्तदान करने वालों में अजय कुमार लल्लू एवं सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ0 प्रमोद कुमार पाण्डेय के अलावा सुभाष पाण्डेय, इन्दु पाण्डेय, संजीव सिंह, अभिषेक पाण्डेय, सुनीता रावत, सौरभ पाण्डेय, प्रभाकर मिश्रा, जीवन कुमार श्रीवास्तव, अमानुर्रहमान एडवोकेट, आलेख पाण्डेय, मोहित कौल, कुशाग्र वत्स आदि शामिल रहे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India